वाराणसी में मिशन शक्ति के तहत थाना स्‍तर पर महिला डेस्‍क की हुई स्‍थापना

प्रदेश भर में शासन के निर्देश पर मिशन शक्ति का आयोजन व्‍यापक स्‍तर पर किया जा रहा है।
Publish Date:Fri, 23 Oct 2020 11:02 AM (IST) Author: Abhishek Sharma

वाराणसी, जेएनएन। प्रदेश भर में शासन के निर्देश पर मिशन शक्ति का आयोजन व्‍यापक स्‍तर पर किया जा रहा है। मिशन शक्ति के क्रम में प्रदेश भर में थाना स्‍तर पर महिला हेल्‍प डेस्‍क की स्‍थापना करने का क्रम शुरू किया गया है। वाराणसी में मिशन शक्ति को बल देने की कड़ी में शुक्रवार को लालपुर-पांडेयपुर थाना सहित सिगरा थाना में महिला सहायता केंद्र का मेयर मृदुला जायसवाल ने उद्घाटन किया। इस दौरान आयोजन का आनलाइन प्रसारण करने के साथ ही सेंटरों पर विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

सिगरा थाने में चैम्बरयुक्त महिला हेल्प डेस्क का उदघाटन

प्रदेश सरकार की मुहिम 'मिशन शक्ति' के तहत शुक्रवार को सिगरा थाने में एक चैम्बरयुक्त महिला सहायता केंद्र खोला गया। जिसका उदघाटन शहर की प्रथम महिला मेयर मृदुला जायसवाल ने किया। बतौर मुख्य अतिथि मृदुला जायसवाल ने पुलिस अधिकारी व कर्मियों को कहा कि पीड़िता को पूर्णरूप से न्याय दिलाने का बीड़ा उठाना होगा। महज केस दर्ज करने से यह जिम्मेदारी पूरी नहीं हो सकती। महिलाओं की सुरक्षा और महिला अपराध पर अंकुश लगाने की यह सरकार की तरफ से अच्छी पहल है। महिला सहायता केंद्र में पीड़िता को अपनी बातें महिला पुलिसकर्मी से साझा करने में किसी प्रकार की झिझक नहीं रहेगी। इसके पूर्व उन्होंने चैम्बरयुक्त हेल्प डेस्क का जायजा लिया। इसके पश्चात इंस्पेक्टर आशुतोष ओझा ने स्मृति चिन्ह भेंट कर मेयर को सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रशिक्षु आईपीएस सागर जैन व क्षेत्राधिकारी संतोष मीना सहित अन्य नगर गणमान्य उपस्थित रहे।

महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सरकार संकल्पित : नील रतन पटेल

सेवापुरी विधायक नीलरतन पटेल नीलू व जिला पंचायत सदस्य अंजू सिंह ने शुक्रवार की सुबह मिशन शक्ति के तहत मिर्जामुराद थाना परिसर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने महिला हेल्प डेस्क कक्ष का फीता काटकर शुभारंभ किया। विधायक ने कहा कि महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा व सम्मान को लेकर सरकार संकल्पित है। नारी सशक्तिकरण के साथ उनके साथ घटित होने वाले अपराधों के प्रभावी रोकथाम हेतु प्रदेश में विशेष अभियान के अंतर्गत प्रत्येक थाना में मिशन शक्ति के तहत महिला हेल्प डेस्क के कक्ष की स्थापना की गई है।

अतिथियों का स्वागत व संचालन करते हुए थानाप्रभारी सुनीलदत्त दुबे ने बताया कि इस विशेष कक्ष में कंप्यूटर, मोबाइल आदि की व्यवस्था की गई है। महिला संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए महिला आरक्षी अमीषा यादव व रुचि सिंह समेत अन्य की शिप्टवार ड्यूटी लगाई गई है,जो पीड़ित की मदद के लिए हर समय तत्पर रहेंगी। कक्ष को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। उत्कृष्ट कार्य के लिए महिला आरक्षी अमीषा को विधायक द्वारा पुरस्कृत किया गया। धन्यवाद ज्ञापन सीओ (बड़ागांव) नितेश प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रधान गीता देवी, केसरा देवी, कछवांरोड़ चौकी प्रभारी रजनीश त्रिपाठी, एसआइ ब्रजेश सिंह, राधेश्याम, उमेश राय, शैलेश यादव, राजेश यादव, राजीव गौतम समेत अन्य उपस्थित रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.