बेडरूम में ऑक्सीजन उगलने वाले पौधों की एंट्री, इनडोर प्लांट में रंग-विरंगे फूल वाले पौधों की डिमांड

कोरोना की दुश्वारियों ने आक्सीजन की उपलब्धता के प्रति लोगाें को अलर्ट कर दिया है। सांसों की सलामती के लिए लोग अपने घरों बेडरूम में आक्सीजन उगलने वाले पौधे लगा रहे हैं। अभी तक इनडोर प्लांट में रंग-विरंगे फूल वाले पौधे ही लाेगाें की पसंद हुआ करते थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 04:04 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 04:04 PM (IST)
बेडरूम में ऑक्सीजन उगलने वाले पौधों की एंट्री, इनडोर प्लांट में रंग-विरंगे फूल वाले पौधों की डिमांड
सांसों की सलामती के लिए लोग अपने घरों, बेडरूम में आक्सीजन उगलने वाले पौधे लगा रहे हैं।

आजमगढ़ [राकेश श्रीवास्तव] । कोरोना की दुश्वारियों ने आक्सीजन की उपलब्धता के प्रति लोगाें को अलर्ट कर दिया है। सांसों की सलामती के लिए लोग अपने घरों, बेडरूम में आक्सीजन उगलने वाले पौधे लगा रहे हैं। अभी तक इनडोर प्लांट में रंग-विरंगे फूल वाले पौधे ही लाेगाें की पसंद हुआ करते थे। परिस्थितियां बदली तो लोग जरूरत के मुताबिक पौधे भी बदलने लगे हैं।

नर्सरियों पर उमड़ रही भीड़

नर्सरियों पर इन दिनों आक्सीजन उगलने वाले पौधे खरीदने को लोगों की भीड़ उमड़ रही है। 10 से 15 रुपये में मिलने वाले पौधे महंगे हाे गए हैं। प्रत्येक पौधे के दाम में पांच से 10 रुपये की वृद्धि हुई है। कारोबारियों से पौधों काे लगाने तथा उसे गमले में बचाए रखने के उपाय पूछे जा रहे हैं। मलसन, पौधे के लिए कितनी देर की धूप, पानी और किस तरह की खाद चाहिए होगा। लाजिमी भी कि पौधा पौष्टिक होगा तभी तो आक्सीजन उगलेगा।

आक्सीजन उगलने वाले पौधे

आक्सीजन उगलने वाले पौधों के रूप में प्रेयर, स्पाइडर, स्नेक प्लांट (संसबेरिया), पीस लिली, एरिका, सिफोटिया पाम इत्यादि पौधे हैं। इसके अलावा तुलसी भी आक्सीजन उगलती है, लेकिन वह इनडोर प्लांट में नहीं आती

है।

बोनसाई पेड़ की जबरदस्त डिमांड

आक्सीजन उगलने वाले पौधों में बरगद, पीपल, नीम के पौधे हैं। लेकिन इन्हें घरों में नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए इनके बोनसाई ( छोटे आकार का पेड़) पेड़ों की जबरदस्त डिमांड है। बोनसाई पेड़ मार्केट में तीन से चार हजार रुपये में उपलब्ध हैं।

आक्सीजन उगलने वाले पौधों की डिमांड बढ़ी

आक्सीजन उगलने वाले पौधों की डिमांड बढ़ी है। ग्राहक सवाल कर रहे कि कौन सौ पौधा ज्यादा आक्सीजन देता है, उसे ही मुझे घर में लगाना है। पूछ रहे कि पौधे को कितनी देर धूप, कितना पानी एवं खाद देना पड़ेगा। बताया कि 25 फीसद िबिक्री बढ़ने की बात तो कही ही जा सकती है।’

वंश गोपाल सिंह, संचालक जय भारत नर्सरी।

chat bot
आपका साथी