Entrance Exam In BHU 2021 : दाखिले के लिए आए चार लाख आवेदन, कृषि विज्ञान संस्थान में 80 हजार से अधिक आवेदन

Entrance Exam In BHU काशी हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए लगभग चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें अकेले कृषि विज्ञान की पढ़ाई करने वाले करीब 80 हजार छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। विश्वविद्यालय में पहली बार एनटीए के माध्यम से दाखिला होना है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 12:47 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 12:47 PM (IST)
Entrance Exam In BHU 2021 : दाखिले के लिए आए चार लाख आवेदन, कृषि विज्ञान संस्थान में 80 हजार से अधिक आवेदन
Entrance Exam In BHU काशी हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए लगभग चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Entrance Exam In BHU 2021 काशी हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए लगभग चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें अकेले कृषि विज्ञान की पढ़ाई करने वाले करीब 80 हजार छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। इसके साथ ही देश में पहली बार शुरू हाेने वाले कोर्स हिंदू स्टडीज में दाखिले लिए भी युवाओं का रूझान बढ़ा है। गणित, विज्ञान, वाणिज्य आदि कोर्सों में प्रवेश पाने के लिए भी खूब आवेदन आए हैं।

बीएचयू में दाखिला के लिए इस साल नेशनल टेस्ट एजेंसी (एनटीए) परीक्षा कराने जा रही है। इसके लिए मंगलवार तक आवेदन किए गए हैं। प्रवेश परीक्षाएं सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट ), लाइब्रिड (टैबलेट) के आधार पर होनी हैं। इसमें बहुविकल्पी प्रश्न शामिल होंगे।

जेएनयू एवं डीयू में दाखिला पहले से ही एनटीए के माध्यम से हो रहा है। इसके कारण वहां राष्ट्रीय स्तर की मेरिट के विद्यार्थी अपना दाखिला प्राप्त करते हैं। अब बीएचयू में भी राष्ट्रीय स्तर की मेरिट के आधार पर दाखिले के लिए पहली बार व्यवस्था लागू की गई है। यहां पर स्तातक व परास्नातक की करीब 12 हजार सीटों पर दाखिला होना है। उन्होंने बताया कि यूईटी (स्नातक) कोर्सों में प्रवेश के लिए 23 और पीईटी (परास्नातक) कोर्सों के लिए 94 पेपर होंगे। पहले आवेदन के बाद शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि सात सितंबर तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 14 सितंबर तक कर दिया गया था।

बीएचयू के पीआरओ डा. राजेश सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में पहली बार एनटीए के माध्यम से दाखिला होना है। इसके लिए लगभग चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. रमेश चंद ने बताया कि कृषि विज्ञान में प्रवेश पाने के लिए लगभग 80 हजार छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। कृषि विज्ञान संकाय के प्रमुख प्रो. जेएस बोहरा ने बताया कि उनके यहां स्नातक में 160 व परास्नातक में 120 सीटें हैं।

chat bot
आपका साथी