वाराणसी के बिजली उपकेंद्र और फीडरों की निगरानी सुनिश्चित करें एमडी, बोले यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा

ऊर्जा एवं अतिरक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकांत शर्मा ने मंगलवार को शक्तिभवन से पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड सहिहत प्रदेश की सभी विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कई जनपदों में अभी भी आपूर्ति में व्यवधान की शिकायतें मिल रही हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:20 PM (IST)
वाराणसी के बिजली उपकेंद्र और फीडरों की निगरानी सुनिश्चित करें एमडी, बोले यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा
ऊर्जा एवं अतिरक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यों की समीक्षा की।

वाराणसी, जेएनएन। ऊर्जा एवं अतिरक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मंगलवार को शक्तिभवन से पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड सहित प्रदेश की सभी विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कई जनपदों में अभी भी आपूर्ति में व्यवधान की शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि यूपीपीसीएल के चेयरमैन यह सुनिश्चित करें कि सभी उपकेन्द्रों की टेक्निकल ऑडिट हो। जहां कमी है उसे दूर करा कर ट्रिपिंग को हर हाल में रोका जाए। उपभोक्ताओं को बेहतर आपूर्ति सुनिश्चित हो।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के पास पर्याप्त बिजली है, उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलना चाहिए। यह उपभोक्ता का अधिकार भी है कि उसे निर्बाध और गुणवत्ता वाली बिजली मिलती रहे। उपकेंद्र की बेहतर निगरानी न होने से बिजली की उपलब्धता होने के बाद भी कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति में बाधा हो रही है। उन्होंने सभी डिस्कॉम एमडी को निर्देशित किया कि उपकेंद्र और फीडरवार निगरानी सुनिश्चित करें।

जहां भी ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि करनी है उसे तत्काल करवाएं, सभी उपकेन्द्रों और उनसे जुड़े फीडरों का भी ऑडिट हो जाए। लापरवाही स्वीकार्य नहीं की जाएगी। एमडी खुद भी इसकी निगरानी करें। कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि उपभोक्ता की आपूर्ति से संबंधित समस्याओं का तय समय पर सुनवाई और निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। एमडी 1912 के कॉल सेंटर्स का निरीक्षण करें, निस्तारित की गई शिकायतों पर उपभोक्ताओं का फीडबैक भी लें। इंटरनेट मीडिया पर आने वाली शिकायतों पर तुरंत उसका संज्ञान लें और उपभोक्ता से बात कर उसकी समस्या का निस्तारण कराएं। इसकी निगरानी एमडी स्वयं करें।

मीटर से बाईपास कनेक्शन करके कर रहे थे बिजली चोरी, 30 पर मुकदमा दर्ज

नगरीय विद्युत वितरण खंड षष्ठम इकाई में अभियंताओं के साथ विजिलेंस टीम ने संयुक्त रूप से मंगलवार भोर में हुकुलगंज क्षेत्र में अचानक छापेमारी की। छापेमारी उस समय हुई, जब अधिकांश लोग सो रहे थे। छापेमारी की जानकारी मिलते ही क्षेत्र में हड़कम्प मच गया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने चोरी से बिजली का उपभोग करने वालों की वीडियोग्राफी भी कराई। संयुक्त छापेमारी के दौरान हुकुलगंज क्षेत्र के कई घरों में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। घंटों चले छापे की कार्यवाही में मौके से कई लोगों को चोरी से बिजली का उपभोग करते हुए पाया गया। अधिकांश लोग या तो कटियामारी करके या मीटर बाईपास करके बिजली चोरी कर रहे थे। चेकिंग के दौरान ऐसे 30 लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी गयी। इन सभी के खिलाफ संबंधित थाने में विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। जबकि बकाए में 20 उपभोक्ताओं के कनेक्शन भी काटे गये। एक्सईएन एके सिंह ने बताया कि चेकिंग के दौरान आठ लोग स्मार्ट मीटर बाईपास करके बिजली चोरी करते मिले। अवैध रूप से बिजली का उपभोग करने वालों के खिलाफ आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी। 

chat bot
आपका साथी