कृषि कार्यों में बाधा न बने बिजली, ऊर्जा मंत्री ने की वाराणसी व आजमगढ़ मंडल की समीक्षा

बिजली आपूर्ति हर हाल में निर्बाध हो। कृषि कार्यों में बिजली बिल्कुल बाधा नहीं बनें। इसके लिए जरूरी पड़े तो उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन खुद जिलेवार समीक्षा करें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 29 Apr 2020 09:20 AM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2020 09:20 AM (IST)
कृषि कार्यों में बाधा न बने बिजली, ऊर्जा मंत्री ने की वाराणसी व आजमगढ़ मंडल की समीक्षा
कृषि कार्यों में बाधा न बने बिजली, ऊर्जा मंत्री ने की वाराणसी व आजमगढ़ मंडल की समीक्षा

वाराणसी, जेएनएन। बिजली आपूर्ति हर हाल में निर्बाध हो। कृषि कार्यों में बिजली बिल्कुल बाधा नहीं बनें। इसके लिए जरूरी पड़े तो उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन खुद जिलेवार समीक्षा करें। साथ ही कार्य के दौरान शारीरिक दूरी व मेडिकल प्रोटोकॉल्स का पालन हो। यह निर्देश प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकांत शर्मा ने मंगलवार को शक्ति भवन से वाराणसी व आजमगढ़ मंडल क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दिए।

उन्होंने चैयरमैन यूपीपीसीएल को गर्मी के मद्देनजर जिलेवार समीक्षा कर पोल, तार व ट्रांसफार्मर का प्रबंध करवाने के निर्देश दिए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग में आजमगढ़, मऊ, बलिया, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर और जौनपुर के सांसद, मंत्री व विधायकों के साथ जूनियर इंजीनियर स्तर तक के सभी अधिकारी शामिल रहे। ऊर्जा मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों व समस्याओं का एक सप्ताह में निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अभी गेंहूं की कटाई का सीजन चल रहा है, ऐसे में ग्र्रामीण क्षेत्रों में आपूॢत इस प्रकार करें कि कोई बाधा न आए। जहां तार लटके हैं या आग से फसल के नुकसान की संभावना है वहां पर नियमित पेट्रोलिंग करें और जनप्रतिनिधियों के सुझावों के आधार पर आपूॢत सुनिश्चित करें, जिससे किसानों को कोई कठिनाई न आए।

फाल्ट लोकेटर मशीन से हो पेट्रोलिंग

शहरी क्षेत्रों में फीडर और ट्रांसफार्मरवार पेट्रोलिंग की जाए। साथ ही लोड बैलेंसिंग का काम शीघ्र कर लिया जाए। जो क्षेत्र क्रिटिकल हैं वहां पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर और ट्रॉली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था सुनिश्चित हो। निर्देश दिया कि जहां पर अंडरग्राउंड केबलिंग की सुविधा है वहां पर फाल्ट लोकेटर मशीन के माध्यम से पेट्रोलिंग कराई जाए।

लोकार्पण की प्रतीक्षा किए बिना शुरू करें उपकेंद्र

जो उपकेंद्र बन चुके हैं उन्हेंं बिना लोकार्पण की प्रतीक्षा किए तत्काल शुरू करने को कहा। उन्होंने ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि के काम भी तेज गति से पूरा किए जाने का निर्देश दिया। सौभाग्य के छूटे हुए कार्यों को भी तत्काल शुरू कराने के निर्देश दिए। साथ ही आंधी पानी की वजह से प्रभावित क्षेत्रों में मेंटिनेंस/रिपेयरिंग के काम शीघ्र पूरा कराने को कहा।

छवि को और बेहतर बनाने का हो प्रयास

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतों को सुने, 1912 की शिकायतों और टेलीफोन पर आने वाली शिकायतों को भी तेजी से निस्तारित करें। जनता के बीच विद्युत विभाग की छवि बहुत अच्छी हुई है, यह और भी बेहतर हो इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें। 

chat bot
आपका साथी