बलिया के रसड़ा में बनेगा बिजली घर, बनारस-छपरा नए रेलवे ट्रैक को मिलेगी ऊर्जा

रेलवे की ट्रेनों का संचालन करने के लिये अब रसड़ा स्टेशन पर विशेष बिजली घर बनाने की कार्ययोजना है। यहां पर बिजली सिर्फ ट्रेनों के संचालन के लिये दी जाएगी। अभी सप्लाई बांसडीह रोड ट्रांसमिशन यूनिट से की जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:25 PM (IST)
बलिया के रसड़ा में बनेगा बिजली घर, बनारस-छपरा नए रेलवे ट्रैक को मिलेगी ऊर्जा
रेलवे की ट्रेनों का संचालन करने के लिये अब रसड़ा स्टेशन पर विशेष बिजली घर बनाने की कार्ययोजना है।

बलिया, जागरण संवाददाता। रेलवे की ट्रेनों का संचालन करने के लिये अब रसड़ा स्टेशन पर विशेष बिजली घर बनाने की कार्ययोजना है। यहां पर बिजली सिर्फ ट्रेनों के संचालन के लिये दी जाएगी। अभी सप्लाई बांसडीह रोड ट्रांसमिशन यूनिट से की जा रही है। चूंकि बनारस से छपरा तक दोहरीकरण परियोजना पर काम तेजी से चल रहा है। 2022 तक यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा तो इस ट्रैक पर ट्रेनों का लोड बढ़ेगा। ऐसे में 12 करोड़ से प्रस्तावित इस सब स्टेशन के निर्माण से बांसडीह रोड की दिक्कत दूर होगी। लंबी लाइनों की दूरी कम होगी। यहां से सप्लाई काटकर रसड़ा के प्रस्तावित 33 केवी क्षमता के नए सब स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा। यहां से बनारस से छपरा रेलवे ट्रैक को ऊर्जा मिलेगी। मऊ के इंदारा जंक्शन से बलिया के फेफना रेलवे स्टेशन तक से आपूर्ति की जाएगी। इसके लिये बजट आवंटित हो चुका है। उत्तर प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन लिमिटेड ने डीपीआर बना लिया है। जमीन का चयन भी हो गया है। काम शुरू करने की तैयारी है। इससे बिजली व्‍यवस्‍था में काफी सुधार होगा और आपूर्ति भी बाधित नहीं होगी।

बांसडीह रोड ट्रांसमिशन यूनिट से सिंगल ट्रैक को सप्लाई

बांसडीह रोड ट्रांसमिशन यूनिट एक साल पहले तैयार हुई थी। उससे करीब 40 किलोमीटर परिक्षेत्र को रेलवे को बिजली आपूर्ति की जा रही है। बनारस-छपरा रेल रूट पर सुरेमनपुर से करीमुद्दीनपुर स्टेशन तक सिंगल ट्रैक पर दी जा रही है। जब इस रूट को दोहरीकरण कर दिया जाएगा तो यहां ट्रेनों का लोड बढ़ जाएगा। बांसडीह रोड यूनिट को समस्या नहीं आए, इसको ध्यान में रखते हुए ही रसड़ा में नया उपकेंद्र प्रस्तावित हुआ।

बिजली घर बनाने के लिये स्थान फाइनल हो चुका है

बिजली घर बनाने के लिये स्थान फाइनल हो चुका है। रेलवे ने धन आवंटन कर दिया है। बहुत जल्द ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

- खालिद फजल, अधिशासी अभियंता, उत्तर प्रदेश ट्रांसमिशन कारपोरेशन

chat bot
आपका साथी