उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद के आवास में मुफ्त कनेक्शन देगा बिजली विभाग, एमडी ने कहा शासन को भेजेंगे प्रस्ताव

उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद के घर का अंधेरा अब छंटने वाला है. बिजली विभाग उनके आवास में मुफ्त कनेक्शन देगा। गांव वालों की मांग पर एमडी ने यह भरोसा दिया है। वे इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:41 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:41 AM (IST)
उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद के आवास में मुफ्त कनेक्शन देगा बिजली विभाग, एमडी ने कहा शासन को भेजेंगे प्रस्ताव
बिजली विभाग मुंशी प्रेमचंद के आवास में मुफ्त कनेक्शन देगा।

वाराणसी, सौरभ चंद्र पांडेय। उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद के घर का अंधेरा अब छंटने वाला है। बिजली विभाग उनके आवास में मुफ्त कनेक्शन देगा। गांव वालों की मांग पर एमडी ने यह भरोसा दिया है। वे इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजेंगे। दरअसल, बिजली विभाग ने तीन साल पहले जयंती से ठीक दो दिन पहले कनेक्शन अवैध करार देते हुए आवास व स्मारक की बिजली काट दी थी।

स्मारक में सोलर लाइट से कुछ रोशनी तो हो जाती है. लेकिन आवास को उजाले के लिए अवसर विशेष का इंतजार रहता है. दैनिक जागरण ने मंगलवार के अंक में इस मुद्दे की ओर ध्यान दिलाया तो गांव वालों ने बिजली के लिए एमडी को फोन मिलाया। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी विद्या भूषण ने खुद को मुंशी प्रेमचंद की रचनाधर्मिता का मुरीद बताते हुए इसके लिए भरोसा भी दे दिया। हालांकि उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि यदि वीडीए को जिम्मेदारी दी गई है तो कनेक्शन के लिए उसे ही आवेदन करना चाहिए।

न मिला कनेक्शन तो मोमबत्ती की रोशनी में मनाएंगे जन्म तिथि

उधर, मुंशी जी के गांव वाले उनके आवास व स्मारक में बिजली समस्या को लेकर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री को पत्र भेजने की तैयारी में हैं। उनका कहना है कि अभी केवल जयंती और पुण्यतिथि पर यहां दो दिनों के लिए ग्राम पंचायत की ओर से कनेक्शन जोड़ दिया जाता है। अवसर बीतने के बाद फिर से यहां अंधेरा छा जाता है। वर्ष 2005 में जब स्मारक बना तो उस वक्त वीडीए ने कनेक्शन जोड़वाया था।

वर्ष 2019 में बिल नहीं जमा होने के कारण बिजली विभाग ने जयंती से दो दिन पूर्व बिजली काट दिया था। उसके बाद जिला प्रशासन के हस्तक्षेप करने पर कनेक्शन जोड़ा गया। उसके बाद से जयंती-पुण्यतिथि पर ही कनेक्शन जोड़ा जाता है। अब जिला प्रशासन की ओर से वीडीए को इस ऐतिहासिक स्मारक स्थल के सुंदरीकरण और सुदृढ़ीकरण का जिम्मा दिया है। जयंती के दिन तक सरकार कोई व्यवस्था नहीं करती है तो वह मोमबत्ती की रोशनी में मुंशी जी की जन्म तिथि मनाकर पीएम सहित अन्य मंत्रियों को भी ट्वीट करेंगे।

chat bot
आपका साथी