एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठा सकते हैं बिजली उपभोक्ता, आनलाइन भी मिल रही है सुविधा

उपभोक्ता इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह शुक्रवार को उपकेंद्र पहुंच जाएं। खास बात यह है कि इस बार उपभोक्ताओं को ओटीएस में पंजीकरण के लिए 2000 रुपये खर्च भी नहीं करना है। इस योजना का लाभ उपभोक्ता ऑनलाइन भी ले सकते हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:01 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:01 PM (IST)
एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठा सकते हैं बिजली उपभोक्ता, आनलाइन भी मिल रही है सुविधा
उपभोक्ता इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह शुक्रवार को उपकेंद्र पहुंच जाएं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बिजली विभाग अधिक से अधिक राजस्व जुटाने के लिए एक बार फिर बिजली उपभोक्ताओं के लिए ओटीएस (एकमुश्त समाधान योजना) शुरू किया है। जिन उपभोक्ताओं का बिल बकाया है वह इस योजना का लाभ लेकर कर्जमुक्त हो सकते हैं। जो उपभोक्ता इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह शुक्रवार को उपकेंद्र पहुंच जाएं। खास बात यह है कि इस बार उपभोक्ताओं को ओटीएस में पंजीकरण के लिए 2000 रुपये खर्च भी नहीं करना है। इस योजना का लाभ उपभोक्ता ऑनलाइन भी ले सकते हैं।

उपभोक्ताओं को बकाया राशि जमा करने के लिए छह किस्तों की भी सुविधा दी जाएगी। यह योजना 30 नवबंर तक चलेगी। पूर्व की योजना से इस बार की योजना में कई तरह के बदलाव भी हैं। इस बार घरेलू के साथ-साथ वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को भी लाभ मिलेगा। दो किलोवाट के उपभोक्ताओं का 100 प्रतिशत सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा। ये उपभोक्ता एक मुश्त पैसा जमा करने के साथ छह किस्तों में भुगतान कर सकते हैं। दो किलोवाट से ऊपर के उपभोक्ताओं को 50 फीसदी छूट मिलेगी। इन्हें एकमुश्त पैसा जमा करना होगा। इससे विभाग को समय से पैसा और ग्राहक को राहत मिल जाएगी। 

ओटीएस का प्रचार प्रसार मंदिर और मस्जिद में लगे लाउडस्पीकर से होगा। वहीं पार्षद के माध्यम से योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल ने बताया कि सभी सस्टिम अपटेड कर दिए गए हैं। अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि समय से कार्यालय पहुंच कर उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक ओटीएस का लाभ दिलाए। बिजली विभाग इस तरीके से उपभोक्‍ताओं पर बिना अधिक बोझ के बिजली का बकाया समय से वसूलने और राजस्‍व में वृद्धि करने के लिए सक्रिय है। अधिकारियों के अनुसार बिजली बिल को लेकर किसी भी प्रकार की समस्‍या के निस्‍तारण के लिए विभाग के अधिकारी आम जनता के लिए उपलब्‍ध हैं। 

chat bot
आपका साथी