वाराणसी में कुम्हार कारीगरों में वितरित किया विद्युत चालित चाक, बर्तन निर्माण में मिलेगी मदद

मिट्टी के बर्तन बनाने वालों को चाक देने की प्रक्रिया शुरू हुई है। इसके लिए कन्वेंशन सेंटर में स्ट्रेंथनिंग द पोटेंशियल आफ इंडिया योजना का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने कारीगरों को शुक्रवार को सम्मानित किया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:05 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:05 PM (IST)
वाराणसी में कुम्हार कारीगरों में वितरित किया विद्युत चालित चाक, बर्तन निर्माण में मिलेगी मदद
वाराणसी में मिट्टी के बर्तन बनाने वालों को चाक देने की प्रक्रिया शुरू हुई है।

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी जिले में पूर्व में भी कुम्‍हारों को इलेक्ट्रिक चाक देने की योजना पर काम चल रहा था। अब एक बार फ‍िर मिट्टी के बर्तन बनाने वालों को चाक देने की प्रक्रिया शुरू हुई है। इसके लिए कन्वेंशन सेंटर में स्ट्रेंथनिंग द पोटेंशियल आफ इंडिया योजना का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने कारीगरों को शुक्रवार को सम्मानित किया है। 

सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में शुक्रवार को उपस्थित केंद्रीय राज्य मंत्री (सूक्ष्म, लघु एव मध्यम उद्यम) भानू प्रताप सिंह वर्मा ने स्ट्रेंथनिंग द पोटेंशियल आफ इंडिया योजना का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के अंतर्गत 10 कुम्हार कारीगरों को विद्युत चालित चाक निश्शुल्क रूप से दिया गया। इस अवसर पर उत्कृष्ठ कार्य के लिए कुम्हार कारीगरों को सम्मानित भी किया गया।

इसके पूर्व कारीगरों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में कुम्हार कारीगरों का महत्वपूर्ण योगदान है। जो चाक से जनउपयोगी वस्तुओं को आकार देते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुम्हारों के उत्थान के लिए स्ट्रैथनिंग द पोटेंशियल आफ इंडिया योजना की शुरुआत की है। इस मौके पर खादी ग्रामोद्योग आयोग अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना, सदस्य जय प्रकाश गुप्ता, खादी ग्रामोद्योग के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, खादी ग्रामोद्योग के निदेशक डीएस भाटी मौजूद रहे।

इसके पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने भट्टी (लोहता) काशी पाटरी क्लस्टर का उद्घाटन व शिलापट्ट का अनावरण किया। खादी ग्रामोद्योग आयोग अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि यह क्लस्टर क्षेत्र के कुम्हारों के लिए काफी लाभप्रद है। उनकी आय और सामाजिक व आर्थिक स्तर में वृद्धि होगी। केंद्रीय राज्य मंत्री ने लक्षित दो हजार बांस के पौधारोपण का शुभारंभ किया। इसके पूर्व आलाधिकारियों संग सेवापुरी क्षेत्र पहुंचे केंद्रीय मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने खादी एवं ग्रामोद्योग की ओर से संचालित एनएमसी चरखा चलाने का प्रशिक्षण, अगरबत्ती बनाने, ब्यूटीशियन कोर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया।

chat bot
आपका साथी