वाराणसी के डीआरडीओ कोविड हास्पिटल में बुजुर्ग मरीजों की होगी काउंसलिंग, पहुंचे मनोचिकित्सक

आइसीयू में भर्ती कोरोना के गंभीर मरीजों को रोग के साथ-साथ अवसाद व तनाव की समस्या हो रही है। अस्थाई हास्पिटल में वर्तमान में 163 मरीजों का इलाज चल रहा है। हास्पिटल अब मनोचिकित्सक की मदद लेगा जो तनाव झेल रहे मरीजों की काउंसलिंग करेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:10 AM (IST)
वाराणसी के डीआरडीओ कोविड हास्पिटल में बुजुर्ग मरीजों की होगी काउंसलिंग, पहुंचे मनोचिकित्सक
कोविड हास्पिटल में भर्ती मरीजों का तनाव कम करने और उन्हें अवसाद से बाहर निकालने की कवायद हो रही है।

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू के एम्फीथिएटर ग्राउंड में बने पंडित राजन मिश्र अस्थाई कोविड हास्पिटल में भर्ती मरीजों का तनाव कम करने और उन्हें अवसाद से बाहर निकालने की कवायद शुरू हो चुकी है। हास्पिटल अब मनोचिकित्सक की मदद लेगा, जो तनाव झेल रहे मरीजों की काउंसलिंग करेंगे। सोमवार की शाम तक छह मनोचिकित्सक हास्पिटल पहुंचे। अवसाद ग्रस्त मरीजों की सूची तैयार होने के बाद 18 मई से काउंसलिंग सेशन शुरू कर दिए जाएंगे।

आइसीयू में भर्ती कोरोना के गंभीर मरीजों को रोग के साथ-साथ अवसाद व तनाव की समस्या हो रही है। अस्थाई हास्पिटल में वर्तमान में 163 मरीजों का इलाज चल रहा है। सेना के अधिकारियों के मुताबिक हास्पिटल की ओर से 60 वर्ष से अधिक उम्र के अवसाद ग्रसित मरीजों की सूची तैयार की जा रही है। ऐसे मरीजों के लिए 16 मई से लाइट म्यूजिक थेरेपी शुरू की गई थी, लेकिन तनाव एवं अवसाद का स्तर देखते हुए डीआरडीओ ने मनोचिकित्सकों की मदद लेने का फैसला किया है। सुबह-शाम डाक्टरों के राउंड के बाद काउंसलिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे।

अस्थाई हास्पिटल से चार दिन में ठीक हुए 41 मरीज

विगत 10 मई से शुरू पंडित राजन मिश्र अस्थाई कोविड हास्पिटल से अब मरीजों के ठीक होने का सिलसिला शुरू हो चुका है। अब तक हास्पिटल से कुल 41 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए। 14 मई को 11 मरीज, 15 को 13, 16 को 11 एवं 17 मई को छह मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली। हास्पिटल के 250 बेड के आइसीयू वार्ड में फिलहाल 163 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 87 बेड अब भी खाली हैं। वहीं हास्पिटल के 250-250 बेड के शेष दोनों वार्ड शुरू करने को लेकर अब तक कोई ठोस निर्णय नहीं हो पाया है।

chat bot
आपका साथी