नमामि गंगे योजना में लोकार्पण के लिए सज-धजकर तैयार हुए आठ तालाब और कुंड

25 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान पीएम इसे लोकार्पित करेंगे। इस बीच इन तालाब-कुंडों को पूरी तरह से सजा दिया गया है। डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देश के बाद वहां एलईडी झालरों को लगाने का काम शुरू हो गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:12 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:12 AM (IST)
नमामि गंगे योजना में लोकार्पण के लिए सज-धजकर तैयार हुए आठ तालाब और कुंड
25 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान पीएम इसे लोकार्पित करेंगे।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों से लोकार्पण के लिए आठ तालाब-कुंड सज-धजकर तैयार हो गए हैं। वीडीए के अभियंताओं के अथक प्रयास के बाद करीब एक साल के बाद इन तालाब-कुंडों पर पब्लिक का मूमवेंट बढ़ेगा। 25 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान पीएम इसे लोकार्पित करेंगे। इस बीच इन तालाब-कुंडों को पूरी तरह से सजा दिया गया है। डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देश के बाद वहां एलईडी झालरों को लगाने का काम शुरू हो गया है।

नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा (एनएमसीजी) से वित्त पोषित करीब 18.96 की इस परियोजना का निर्माण वाराणसी विकास प्राधिकरण ने कराया है। वीडीए वीसी ईशा दुहन ने बताया कि जिन आठ तालाब-कुंडों का पीएम लोकार्पण करेंगे उसमें दुधिया तालाब, काल्हा तालाब, लक्ष्मीकुंड, पहड़िया तालाब, बकरिया कुंड, संत कबीर प्राक्टय स्थल तालाब, पंचकोशी तालाब करौंदी, रेवा गिरी तालाब अवलेशपुर शामिल हैं। वीसी ने बताया कि इन तालाब-कुंडों पर पाथ-वे, घाट निर्माण, बाउंड्रीवाल, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, स्टोन रेलिंग, शौचालय, बारादरी (छतरी) आदि का निर्माण कराया गया है। पूरा तालाब दूधिया रौशनी में नहा रहा है। वहीं चारों तरह आकर्षक फूल, पेड़-पौधों के साथ ही घास लगाई गई है।

सांस्कृतिक संकुल का मल्टी परपज हाल भी तैयार : उधर, पीएम के हाथों चौकाघाट स्थित पद्यमश्री गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल का मल्टी परपज हाल भी लोकार्पित होगा। करीब छह करोड़ की इस परियोजना के तहत संकुल के हाल का नवीनीकरण हुआ है। इसके तहत यहां मंच को आकर्षक बनाने के साथ ही पूरी हाल को लाईट एंड साउंड सिस्टम से लैस किया गया है। इसके अलावा वहां की दिवारों की वाल पैनलिंग, छत की फाल्स सीलिंग कराने के साथ ही सेंट्रलाइज्ड एसी, एलईडी स्क्रीन, आकर्षक प्रवेश द्वार, कलाकारों के लिए ग्रीन रूम (चेजिंग रूम) का निर्माण किया गया है। वीसी ने बताया कि फिनिशिंग कार्य पूरा हो चुका है। 

परियोजनाओं का वीसी ने किया निरीक्षण : उधर, देर शाम वीसी ईशा दुहन अपने अधीनस्तों के साथ लोकार्पित होने वाली सभी परियोजनाओं का निरीक्षण कीं और जरूरी निर्देश दिया। दिन में करीब 3 बजे से शुरू यह निरीक्षण का दौर देर शाम तक चला। निरीक्षण के दौरान एससी आशुतोष श्रीवास्तव, एक्सीएन आनंद कुमार मिश्रा, अनिल सिंह, अनिल दूबे, अतुल मिश्रा के अलावा काम कराने वाले फर्मों के जिम्मेदार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी