वाराणसी एयर स्‍पेस में अचानक मंडराने लगे आठ विमान‚ एयर ट्रैफ‍िक कंट्रोल ने आनन-फानन संभाला मोर्चा

शुक्रवार को वाराणसी एयर स्पेस में एक साथ आठ विमान चक्‍कर काटते नजर आये।

शुक्रवार को वाराणसी एयर स्पेस में देखने को मिला जब एक साथ आठ विमान चक्‍कर काटते नजर आये। इसके पहले 24 दिसंबर 2019 को भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी। वाराणसी में शुक्रवार को एक बार फिर कोहरे का असर देखने को मिला।

Publish Date:Fri, 22 Jan 2021 01:45 PM (IST) Author: Abhishek sharma

वाराणसी [प्रवीण यश]। हवाई अड्डे के समीप आसमान में अक्सर ही विमानों का आवागमन देखने को मिलता है लेकिन साल दाे साल में कभी कभार ही ऐसा होता है जब एक साथ चार-पांच या उससे अधिक विमान चक्कर काटते नजर आते हैं। ऐसा ही वाकया शुक्रवार को वाराणसी एयर स्पेस में देखने को मिला जब एक साथ आठ विमान चक्‍कर काटते नजर आये। इसके पहले 24 दिसंबर 2019 को भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी। 

मालूम हो कि कुछ दिनों तक सामान्‍य रहने के बाद वाराणसी में शुक्रवार को एक बार फिर कोहरे का असर देखने को मिला। कोहरे के चलते दृश्यता काफी कम हो जाने से हवाई यातायात काफी प्रभावित रहा। आलम यह रहा कि दोपहर 12 बजे के बाद वाराणसी एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग प्रारंभ हुई। पहला विमान 12.15 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरा। ऐसी स्थिति में एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) में काम करने वाले अधिकारियों को विमान कंट्रोल करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एटीसी से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि ऐसा समय काफी चुनौतीपूर्ण होता है।

इस तरह एटीसी ने किया सभी विमानों को कंट्रोल 

1. अहमदाबाद से वाराणसी एयर स्‍पेश में 11.25 बजे पहुंचा गो एयर का विमान जी8767 वाराणसी एयरपोर्ट के उपर 8 चक्‍कर लगाया और 12.18 बजे एयरपोर्ट पर उतरा। 

2. बेंगलुरु से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान भी दोपहर के 11.25 बजे वाराणसी एयर स्‍पेश में पहुंचा‚  इस विमान को एटीसी ने गाजीपुर चंदौली की तरफ आकाश में भेजा जहां 5 चक्कर लगाने के बाद 12.15 बजे विमान वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरा।

3. मुंबई से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई6829 दोपहर 11.30 बजे वाराणसी एयर स्‍पेश में पहुंचा‚ वाराणसी‚ गाजीपुर‚ जौनपुर‚ चंदौली आदि की तरफ आकाश में विमान होने के चलते इस विमान के पायलट को एटीसी ने मिर्जापुर और चंदौली के बीच में ही चक्‍कर लगाने काे कहा। यह विमान हवा में 3 चक्‍कर लगाया उसके बाद फ्यूल खत्‍म हाेने की दशा में इसे कोलकाता एयरपोर्ट के लिये डायवर्ट कर दिया जो 12.56 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर उतरा।

4. हैदराबाद से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई216 दोपहर 11.30 बजे वाराणसी एयर स्पेस में पहुंचा‚ यह विमान मिर्जापुर के चुनार और अहरौरा के उपर आकाश में 6 चक्‍कर लगाया उसके बाद 12.22 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरा। 

5. दिल्ली से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई2136 दोपहर 11.31 बजे वाराणसी एयर स्‍पेश में पहुंचा‚ इस विमान को एटीसी ने जौनपुर जनपद की तरफ आकाश में भेजा जहां विमान 6 चक्‍कर लगाया और 12.31 बजे एयरपोर्ट पर उतरा। 

6. दिल्ली से वाराणसी आने वाला एयर इंडिया का विमान एआई 406 भी दोपहर 11.35 बजे वाराणसी एयर स्‍पेश में आ गया‚ इस विमान को एटीसी ने जौनपुर- गाजीपुर जिले की तरफ आकाश में भेजा जहां यह विमान 5 चक्‍कर लगाया और 12.37 बजे एयरपोर्ट पर उतरा। 

7. मुंबई से वाराणसी आने वाला एयर इंडिया का विमान एआई 695 दोपहर 11.55 बजे वाराणसी एयर स्‍पेश में पहुंचा‚ यह विमान मिर्जापुर के लालगंज और घोरावल के उपर आकाश में चार चक्‍कर लगाया उसके बाद 12.34 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरा। 

8. मुंबई से वाराणसी आने वाला विस्‍तारा एयरलाइंस का विमान यूके 631 दोपहर 12.20 बजे वाराणसी एयर स्‍पेश में पहुंचा‚ इस विमान को एटीसी ने चंदौली के तरफ भेजा जहां एक चक्‍कर और 12.39 बजे एयरपोर्ट पर उतरा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.