Eid al-Adha 2021: शासन के आदेश का हो पालन, वाराणसी में सार्वजनिक स्थान पर न की जाए कुर्बानी

पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने आगामी बकरीद त्योहार को लेकर मंगलवार को पुलिस विभाग इंटेलीजेंस ट्रैफिक संग अन्य विभागों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। बकरीद पर शासन के आदेश का हर हाल में पालन हो और कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन न होने पाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:51 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 08:02 PM (IST)
Eid al-Adha 2021: शासन के आदेश का हो पालन, वाराणसी में सार्वजनिक स्थान पर न की जाए कुर्बानी
बकरीद पर शासन के आदेश का हर हाल में पालन हो और कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन न होने पाए।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने आगामी बकरीद त्योहार को लेकर मंगलवार को पुलिस विभाग, इंटेलीजेंस, ट्रैफिक संग अन्य विभागों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। उन्होंने सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने सॢकल के सभी बीट प्रभारी तक बैठक कर यह तय कर लें कि बकरीद पर शासन के आदेश का हर हाल में पालन हो और कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन न होने पाए। सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी न होने पाएं। इसके लिए चिह्नित स्थलों व निजी परिसरों का ही उपयोग हो।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के संभ्रात व्यक्तियों के लगातार संपर्क में रहें, हर छोटी-बड़ी सूचना पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि गोवंश व ऊंट आदि प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न होने पाए। संक्रमण काल में सबको सतर्क रहने की आवश्यकता है। वर्तमान समय में त्यौहारों का उल्लास तभी सार्थक होगा जब हमारे अपने स्वस्थ और साथ होंगे, इसलिए भारी संख्या में इकट्ठा होकर नमाज अदा न करें। त्यौहारों पर मास्क का उपयोग करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। अधिकारियों को भी लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए।

स्वच्छता पर हो विशेष जोर

पुलिस आयुक्त ने लोगों से अपील की है कि स्वच्छता पर विशेष जोर होना चाहिए। संक्रमण गंदगी से ज्यादा फैलता है। जनता का दायित्व है कि वह, उनका परिवार और समाज सभी सुरक्षित रहें इसलिए वह गंदगी को खुले न फेकें। उन्होंने चौकी प्रभारियों के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा कि सड़कों पर गंदगी न फैलने पाए, इसके लिए नगर-निगम के संपर्क में रहें।

मेहमान के स्वागत की तैयारी, जमकर हुई खरीदारी : त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद बुधवार यानी आज मनाया जाएगा। कोरोना गाइडलाइन के कारण बकरीद की नमाज घरों में ही अदा की जाएगी। बकरीद को लेकर उत्साह चरम पर है। अल्लाह की राह में कुर्बानी पेश करने के लिए इसबार जिले के विभिन्न मवेशी हाट में जमकर खरीदारी हुई। मंगलवार को मुस्लिम भाइयों ने अपने-अपने घर के आसपास टोले-मोहल्ले से बकरा की खरीदारी की। घरों में आने वाले मेहमान के स्वागत की तैयारी भी पूरी कर ली गई है। ईद-उल-अजहा की नमाज अदा करने के लिए सभी अपने अपने घरों की सफाई के काम में भी जुटे रहे। बकरीद पर्व को लेकर पूरा वातावरण खुशी में तब्दील हो गया। बकरीद मुबारक हो की सदाएं फिजां में गूंज उठीं। मंगलवार को लोगों ने बकरीद पर्व की अंतिम खरीदारी की। लोग शारीरिक दूरी के बीच खरीदारी करते नजर आए। हालांकि कई लोग कोरोना गाइडलाइन को लेकर बेपरवाह नजर आए। बाजारों में देर रात तक चहल पहल रही। बकरीद पर्व को लेकर बच्चों में खासा उत्साह है।

chat bot
आपका साथी