वाराणसी में दुर्गा मूर्ति विसर्जन : 11 स्थाई व दो अस्थाई कुंडों में हो रही हैं प्रतिमाएं विसर्जित

दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन शुक्रवार की सुबह से प्रारंभ हो गया। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने तैयारी कर रखी है। नगरीय क्षेत्र में 11 स्थाई और दो अस्थाई कुंड बनाए गए हैं जिसकी साफ-सफाई नगर निगम ने की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 06:15 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 06:15 PM (IST)
वाराणसी में दुर्गा मूर्ति विसर्जन : 11 स्थाई व दो अस्थाई कुंडों में हो रही हैं प्रतिमाएं विसर्जित
दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन शुक्रवार की सुबह से प्रारंभ हो गया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन शुक्रवार की सुबह से प्रारंभ हो गया। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने तैयारी कर रखी है। नगरीय क्षेत्र में 11 स्थाई और दो अस्थाई कुंड बनाए गए हैं जिसकी साफ-सफाई  नगर निगम ने की। इतना ही नहीं, सुरक्षा के लिहाज से कर्मचारियों की भी तैनाती की गई। विसर्जन के लिए कुंडों में नाव भी उतारे गए।

नगर आयुक्त प्रणय सिंह की निगरानी में नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग, सामान्य इंजीनियरिंग विभाग आदि ने मुकम्मल इंतजाम किया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह ने बताया कि नगर के 11 कुंडों के अलावा गंगा किनारे खिड़किया घाट व सामने घाट के आगे विश्व सुंदरीपुल के पास अस्थाई कुंड बनाया गया है। बताया कि सभी जगहों पर प्रकाश, सफाई से लेकर नाव और गोताखोरों के इंतजाम किए गए हैं। नगर निगम के पांचों जोन के अंर्तगत कुंडों-तालाबों में इंतजाम किए गए हैं। गनेशपुर, पहडिय़ा तालाब, ईश्वरगंगी, कम्पनी बाग, मंदाकिनी कुंड, मच्छोदरी कुंड, लक्ष्मी कुंड, बौलिया, भिखारीपुर पोखरा व शंकुलधारा पोखरा में मूर्ति विसर्जन का पूरा इंतजाम किया गया है। ब्लिचिंग पाउडर, चूना व लाल दवा आदि का छिड़काव किया गया है ताकि कुंडों में रहने वाले जलीय जीवों को कोई नुकसान न हो।

गाजेबाजे के साथ हुआ माँ दुर्गा के प्रतिमा का विसर्जन शिवसरोवर तालाब में

ग्रामीण इलाकों में स्थापित माँ दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन शुक्रवार की शाम से शुरू होकर देर रात तक चलता रहा।वही बडागाँव बाजार में स्थापित श्रीनव दुर्गा पूजा समिति की प्रतिमा मंगलवार की रात सात बजे डी जे व गाजेबाजे आतिशबाजी के साथ विशाल जुलूस के साथ पुरे बाजार का भ्रमण करते हुए बसनी स्थित शिव सरोवर तालाब में आरती के बाद भव्य रूप से विसर्जन किया गया।इसी तरह क्षेत्र के गाँगकला कूडी मोड बिसईपुर, बडागाँव बाजार, सीतापुर, मदनपुर, बाबतपुर सहित आसपास के अन्य बाजारों में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं का भी विसर्जन स्थानीय पुलिस की मदद से शिवसरोवर तालाब में कराया गया।सभी मुर्तियों का सकुशल विसर्जन क्षेत्राधिकारी बडागाँव जगदीश कालीरमन व थानाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा की देखरेख में कराया गया।सभी मुर्ति विसर्जन के दौरान जुलूस के साथ चार चार पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी