आजमगढ़ में तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बरसात के चलते फिर बढ़ने लगा सरयू का जलस्‍तर

तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बरसात के चलते सरयू नदी के जलस्तर में बुधवार से इजाफा होने लगा है। शनिवार से लगातार ही घट रहे सरयू के जलस्‍तर में बुधवार को इजाफा होने लगा। बीते 24 घंटे में 12 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 04:53 PM (IST)
आजमगढ़ में तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बरसात के चलते फिर बढ़ने लगा सरयू का जलस्‍तर
रुक-रुककर हो रही बरसात के चलते सरयू नदी के जलस्तर में बुधवार से इजाफा होने लगा है।

आजमगढ़, जेएनएन। पिछले तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बरसात के चलते सरयू नदी के जलस्तर में बुधवार से इजाफा होने लगा है। शनिवार से लगातार ही घट रहे सरयू के जलस्‍तर में बुधवार को इजाफा होने लगा। बीते 24 घंटे में 12 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सरयू नदी के जलस्तर में वृद्धि को देखकर देवरावासी भयभीत हैं। सरयू नदी के जलस्तर मे वृद्धि हो रही है और कटान का दायरा बढ़ता जा रहा है। पिछले एक सप्ताह से सरयू नदी में उतार और चढ़ाव लगातार बना हुआ है लेकिन कटान में कोई अंतर नहीं आ रहा है।

वहीं दूसरी ओर परसिया के पास नदी की कटान लगातार जारी है। परसिया रिंग बंधा को पहले सरयू नदी काट चुकी है। बाकी बचे हुए बंधे को भी नदी लगातार काट रही हैं। रिंग बंधे के अंदर की जमीन जिसमें ज्वार बाजरा मक्का धान आदि की फसल बोई गई है जो पानी लगने से बर्बाद हो रही है। कुढ़वा रिंग बंधा के बीच की जमीन भी सरयू नदी कटान की जद में आ गई है। कुढ़वा रिंग बाध के पास बने अंत्येष्टि स्थल को भी सरयू नदी काटने को बेताब है।

परसिया गांव के सामने किसानों की खेती योग्य जमीन सरयू नदी काट रही है। देवारा खास राजा के बगहवा का पूरा झगड़हवा का पूरा, बासु का पूरा मे फिलहाल कटान थमी हुई है। देवारा खास राजा के ग्रामीण अभी राहत की सांस महसूस कर रहे हैं। लेकिन, आगामी बाढ़ की संभावना को देखते हुए अपने सामानों के साथ पलायन करने पर विवश हैं। इसकी वजह से तटवर्ती इलाकों में लगातार लोगों के बीच कटान का भय बना हुआ है। उम्‍मीद है कि बाढ़ आने के बाद कई तटवर्ती इलाकों में और भी लोग जान बचाने के लिए पलायन कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी