टैक्स सलाहकारों के दफ्तर हैं बंद, वाराणसी में दुकान बंद होने के कारण व्यापारी नहीं उपलब्ध करा पा रहे विक्रय इनवॉइस

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न भरने की समयावधि 15 दिन के लिए बढ़ाया है। आंशिक लॉकडाउन के कारण व्यापारियों के प्रतिष्ठान बंद हैं। वहीं दूसरी ओर टैक्स सलाहकारों के भी दफ्तर बंद चल रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:43 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 02:42 AM (IST)
टैक्स सलाहकारों के दफ्तर हैं बंद, वाराणसी में दुकान बंद होने के कारण व्यापारी नहीं उपलब्ध करा पा रहे विक्रय इनवॉइस
टैक्स सलाहकार और व्यापारी रिटर्न भरने की तारीख को एक माह आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

वाराणसी, जेएनएन। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न भरने की समयावधि 15 दिन के लिए बढ़ाया है। आंशिक लॉकडाउन के कारण व्यापारियों के प्रतिष्ठान बंद हैं। वहीं दूसरी ओर टैक्स सलाहकारों के भी दफ्तर बंद चल रहे हैं। ऐसी स्थिति में टैक्स सलाहकार और व्यापारी रिटर्न भरने की तारीख को एक माह आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने जीएसटी कॉउंसिल ऑफ इंडिया और वित्त मंत्री को ईमेल और ट्वीट किया है।

टैक्स सलाहकारों की माने तो ज्यादातर कारोबारियों के प्रतिष्ठान लॉकडाउन में बंद हैं। बिक्री के सारे रिकॉर्ड भी दुकान में ही है। अब जब दुकानें खुल नहीं रहीं तो वह हमें बिक्री का इनवॉइस डिटेल कैसे देंगे। ऐसी स्थिति में सरकार को जीएसटी रिटर्न भरने की तारीख 30 जून करनी चाहिए। यही नहीं समाधान योजना में रिटर्न दाखिल करने वाले और तीन माह का रिटर्न दाखिल करने वाले व्यवसायियों को भी रिटर्न दाखिल करने के लिए 30 जून तक का समय दिया जाना चाहिए।

टैक्स सलाहकारों से बातचीत

अभी फिलहाल 17 मई तक आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। अभी यह कह पाना मुश्किल है कि लॉकडाउन 17 के बाद खुल जाएगा। अगर लॉकडाउन खुल भी जाता है तो व्यापारियों के पास 14 दिन का समय बचेगा। इधर एक माह से दुकानें बंद हैं तो व्यापारी कहां से टैक्स भरेंगे। इस पर सरकार को विचार करना चाहिए।

- फैजानुल्लाह, सीए

यदि 17 के बाद लॉकडाउन खुल भी जाता है तो व्यापारियों को एक सप्ताह का समय लग जाएगा विक्रय इनवॉइस को अपने टैक्स सलाहकार को उपलब्ध कराने में फिर ऐसे में एक सप्ताह में टैक्स की गणना और फिर रिटर्न दाखिल करना मुश्किल है। व्यापारियों को एक माह का समय मिलना चाहिए।

- अंगद सिंह, टैक्स सलाहकार

जीएसटी रिटर्न फाइल

31 मई तक सरकार ने बढ़ाई है जीएसटी रिटर्न फाइल करने की तिथि

30 जून तक अवधि बढ़ाने के लिए टैक्स सलाहकारों और व्यापारियों ने की है मांग

31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया जाए जीएसटीआर-वन फार्म भरने की तिथि

15 दिन कोरोना संक्रमण के कारण बढ़ाई गई है रिटर्न दाखिल की तिथि 

18 दिन से आंशिक लॉकडाउन के कारण पूर्ण रूप से बंद हैं दुकानें

chat bot
आपका साथी