वाराणसी के दवा बाजार में डॉक्सी विटामिन दवा की कमी, दवा कारोबारियों ने कंपनियों को भेजी डिमांड

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण बाजार में इन दिनों विटामिन एवं एंटी बायोटिक दवा डॉक्सी दवा की कमी आ गई है। कारण की अचानक ही इसकी खपत बढ़ गई है। हालांकि दवा कारोबारियों ने इसकी पहले ही डिमांड कंपनियों को भेज दी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:57 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 01:10 PM (IST)
वाराणसी के दवा बाजार में डॉक्सी विटामिन दवा की कमी, दवा कारोबारियों ने कंपनियों को भेजी डिमांड
बाजार में इन दिनों विटामिन एवं एंटी बायोटिक दवा डॉक्सी दवा की कमी आ गई है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण बाजार में इन दिनों विटामिन एवं एंटी बायोटिक दवा डॉक्सी दवा की कमी आ गई है। कारण की अचानक ही इसकी खपत बढ़ गई है। हालांकि दवा कारोबारियों ने इसकी पहले ही डिमांड कंपनियों को भेज दी है। दावा किया जा रहा है कि यह दवा एक-दो दिन में पहुंच जाएगी। वहीं रेमडेसिविर की जगह 20 पैसे वाली गोली डेक्सामैथसॉन की भी अचानक मांग बढ़ने से मामूली कमी आई है। हालांकि बिना चिकित्सक के परामर्श से इस दवा का उपयोग घातक हो सकता है। कारण यह दवा अंतिम स्टेज पर स्ट्रायड के रूप में दी जाती है। 

हाल के दिनों में विटामिन सी, डी, आइबर माइसिटीन, सिट्रीजिन, पैरासीटामॉल, डॉक्सीसाइक्लीन आदि की मांग बढ़ गई है। हालांकि इन दवाओं को लगभग सभी कंपनियां उत्पादन करती हैं। इसलिए इसकी आपूर्ति बेहतर है। यह मामूली भी कम हो रही तो कंपनियां तत्काल भेज दे रही है।

अब हाईडोज की भी मांग बढ़ी 

कोरोना के मरीजों की स्थिति बहुत खराब होने पर रेमडेसिविर से भी बढ़कर अब हाईडोज दी रही है। आक्टेंमरा इंजेक्शन की अचानक ही मांग बढ़ गई है। हालांकि, इस इंजेक्शन का उत्पादन एवं आपूर्ति दोनों ही सीमित है। कारण की यह इंजेक्शन सबसे महंगा है, जिसका एमआरपी 48267 रुपये तक है। इसलिए गिनीचुनी कंपनियां ही इसका उत्पादन करती है। 

chat bot
आपका साथी