Weather Forecast: धूप और बादलों में खेल के बीच बूंदाबांदी, काशी सहित पूर्वांचल में बारिश के आसार

मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि बुधवार को पश्चिम बंगाल में तनाव की स्थिति बन गई थी। इसे मानसून से थोड़ी कम स्थिति कही जाती है। हालांकि गुरुवार को तनाव लो प्रेशर में बदल गया था। इसके कारण आसमान में काले बादल छा रहे थे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 12:35 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 12:35 PM (IST)
Weather Forecast: धूप और बादलों में खेल के बीच बूंदाबांदी, काशी सहित पूर्वांचल में बारिश के आसार
पश्चिम बंगाल में पिछले दिनों वातावरण में तनाव का असर पूर्वांचल में भी शुरू हो गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पश्चिम बंगाल में पिछले दिनों वातावरण में तनाव का असर पूर्वांचल में भी शुरू हो गया है। गुरुवार को अचानक ही मौसम में बदलाव हो गया। सुबह से ही धूप व बादलों का खेल शुरू हो गया। दोपहर में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले दो दिन एक और दो अक्टूबर को काशी सहित पूर्वांचल में बारिश हो सकती है।

प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि बुधवार को पश्चिम बंगाल में तनाव की स्थिति बन गई थी। इसे मानसून से थोड़ी कम स्थिति कही जाती है। हालांकि, गुरुवार को तनाव लो प्रेशर में बदल गया था। इसके कारण आसमान में काले बादल छा रहे थे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार व शनिवार को बारिश की प्रबल संभावना बनी हुई है। कारण कि बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है।

एक जून से 30 सितंबर तक मानसूनी बारिश मानी जाती है, जिस दौरान औसतन 925 मिमी बारिश मानी जाती है। वहीं 17 सितंबर तक लगभग 933 मिमी से अधिक बारिश हो गई थी, जबकि इस सीजन में अभी 12 दिन बाकी है। बीएचयू के किसान सेवा केंद्र के अनुसार गुरुवार सुबह तक इस मानसून में 910 मिमी बारिश हो चुकी थी। इसके बाद शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक 23.1 मिमी बारिश हो गई थी। इस प्रकार यह आंकड़ा 933 मिमी तक पहुंच गया।

प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि अगर इन तीन-चार दिनों में बारिश नहीं हुई तो इस बार का आंकड़ा 800 मिमी के नीचे रहेगा। वहीं जुलाई और अगस्त में इस साल सामान्य से कम ही बारिश हुई। हालांकि, इस साल जून में ठीक बारिश हुई थी। प्रो. पांडेय ने बताया कि इस प्रकार इस साल मानसूनी सीजन में अभी तक लगभग 933 मिमी बरसात हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी