बीएचयू में बनाए जा रहे डीआरडीओ के अस्थायी कोविड अस्पताल बिजली के लिए करेगा मासिक छह करोड़ रुपये का भुगतान

डीआरडीओ द्वारा वाराणसी के बीएचयू में बनाए जा रहे अस्थायी कोविड अस्पताल से बिजली विभाग को हर माह करीब छह करोड़ रुपये का आय होगा। अस्थायी कोविड अस्पताल में बिजली आपूर्ति के लिए विभाग नौ हजार किलोवाट का कनेक्शन देगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:10 AM (IST)
बीएचयू में बनाए जा रहे डीआरडीओ के अस्थायी कोविड अस्पताल बिजली के लिए करेगा मासिक छह करोड़ रुपये का भुगतान
डीआरडीओ द्वारा बीएचयू में बनाए जा रहे अस्थायी कोविड अस्पताल से बिजली विभाग को छह करोड़ की आय होगी।

वाराणसी, जेएनएन। डीआरडीओ द्वारा बीएचयू में बनाए जा रहे अस्थायी कोविड अस्पताल से बिजली विभाग को हर माह करीब छह करोड़ रुपये की आय होगी। अस्थायी कोविड अस्पताल में बिजली आपूर्ति के लिए विभाग नौ हजार किलोवाट का कनेक्शन देगा। जिसमें अस्पताल आठ हजार किलोवाट तक बिजली की खपत करेगा। जिसके लिए एक लाख बानबे हजार यूनिट का बिल हर माह अस्पताल विभाग को अदा करेगा। जिसकी अनुमानित राशि लगभग छह करोड़ प्रति माह आने का अनुमान है।

ट्रांसफार्मर और केबल बिछाने के लिए गत 28 अप्रैल को त्रिदेव कंस्ट्रक्शन को डेढ़ करोड़ रुपये का टेंडर दिया गया है। विभाग नौ हजार किलोवाट का कनेक्शन देने के लिए दो विद्युत सबस्टेशन बना रहा है। इसमें 3150 केवीए का छह ट्रांसफार्मर लगाएगा। बिजली विभाग कनेक्शन देने के बाद अस्पताल को निर्बाध आपूर्ति देने के लिए वहां शिफ्टवार कर्मचारियों की नियुक्ति भी करेगा।

जिला अस्पताल के एसआईसी के नाम जारी हुआ कनेक्शन

अधीक्षण अभियंता द्वितीय दीपक अग्रवाल ने बताया कि बीएचयू में बन रहे अस्थायी कोविड अस्पताल का कनेक्शन जिला अस्पताल के एसआईसी के नाम दिया गया है। कनेक्शन की कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद बिजली विभाग ने कनेक्शन दे दिया है।

60 फीसद काम हुआ पूरा

अधीक्षण अभियंता द्वितीय दीपक अग्रवाल ने बताया कि त्रिदेव कंस्ट्रक्शन कम्पनी ने अस्थायी कोविड अस्पताल में करीब 60 फीसद काम पूरा कर लिया है। शेष 40 फीसद काम बाकी है। जिसे ससमय पूरा कर लिया जाएगा। कार्य के प्रगति की स्थिति जानने के लिए सोमवार को डीआरडीओ के अधिकारियों ने बिजली विभाग के अधिकारियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके बैठक भी किया था।

अस्पताल पूरी तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसमें एंबुलेंस के लिए अलग से ग्रीन कॉरिडोर बनेगा तो वहीं अलग से एडमिनिस्ट्रेशन सेक्शन, पेशेंट वार्ड, डाक्टर्स एकोमोडेशन, ड्यूटी रूम भी होगा। इसके अलावा वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। दर्जनों शौचालय होंगे तो वहीं भोजन की व्यवस्था के लिए भी अलग से व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा आक्सीजन व फॉयर सर्विस आदि के बारे में बताया। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही अस्पताल इंटरनल अन्य कई सुविधाएं होगी ।

chat bot
आपका साथी