दोस्त फाॅर लाइफ एप छात्रों को दिखाएगा राह, विद्यार्थियों में मानसिक सपोर्ट के लिए सीबीएसई ने किया लांच

काेरोना काल में हाईस्कूल व इंटर के तमाम विद्यार्थी परीक्षाओं व अपने भविष्य को लेकर चिंतित है। उन्हें मार्गदर्शन देने वाला कोई नहीं है। सीबीएसई ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने का निर्णय लिया है। ‘दोस्त फाॅर लाइफ’ एप के तहत सप्ताह में तीन दिन काउंसिलिंग स्लॉट रखा गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:10 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:10 AM (IST)
दोस्त फाॅर लाइफ एप छात्रों को दिखाएगा राह, विद्यार्थियों में मानसिक सपोर्ट के लिए सीबीएसई ने किया लांच
सीबीएसई ने ‘दोस्त फाॅर लाइफ’ मोबाइल एप लांच किया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोविड काल में विद्यार्थियों में मानसिक सपोर्ट व मनोबल बढ़ाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद -(सीबीएसई) ने ‘दोस्त फाॅर लाइफ’ मोबाइल एप लांच किया है। खास तौर पर यह एप कक्षा नौ से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस एप के माध्यम से सीबीएसई के प्रशिक्षित काउंसलर व प्रधानाचार्य विद्यार्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग करेंगे। साथ ही एक दोस्त की भांति उन्हेंं मुफ्त सलाह भी देंगे।

काेरोना काल में हाईस्कूल व इंटर के तमाम विद्यार्थी परीक्षाओं व अपने भविष्य को लेकर चिंतित है। उन्हें मार्गदर्शन देने वाला कोई नहीं है। इसे देखते सीबीएसई ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने का निर्णय लिया है। ‘दोस्त फाॅर लाइफ’ एप के तहत सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार व शुक्रवार काउंसिलिंग स्लॉट रखा गया है। पहला सत्र सुबह 9.30 से 1.30 बजे तक दूसरा सत्र दोपहर 1.30 से 5.30 बजे के बीच होगा। छात्र ही नहीं अभिभावक स्लॉट का चयन कर सकते हैं। छात्र व अभिभावक चैट बाक्स के माध्यम से जुड़ सकते हैं। इसके लिए छात्रों व अभिभावकों को गूगल प्ले स्टोर से ‘दोस्त फाॅर लाइफ’ डाउनलोड करना होगा। इसके बाद छात्र अपनी कक्षा के अनुसार अपना मोबाइल नंबर रजिट्रस्र्ड करा सकता है। स्कूलों और ऑफिशियल वेबसाइट पर भी इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। एप के माध्यम से काउंसलर छात्रों को शैक्षिक समस्याओं के समाधान के साथ-साथ मेंटल हेल्थ के बारे में भी गाइड करेंगे। काउंसिलिंग एप पर कोविड-19 संबंधित प्रोटोकॉल व ऑडियो-विजुअल मैसेज भी जारी किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी