बारिश में कटे बिजली तो अधिकारियों पर न बनाएं दबाव, हो सकता है गंभीर हादसा भी

बिजली विभाग के सर्किल प्रथम के अधीक्षण अभियंता आरएस प्रसाद ने उपभोक्ताओं से अपील किया है कि बरसात के दौरान यदि बिजली गुल हो जाए तो उपकेंद्र पर सूचना देने के बाद बार-बार जेई- एसडीओ और लाइनमैन को फोन न करें।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:10 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:10 PM (IST)
बारिश में कटे बिजली तो अधिकारियों पर न बनाएं दबाव, हो सकता है गंभीर हादसा भी
उपकेंद्र पर सूचना देने के बाद बार-बार जेई- एसडीओ और लाइनमैन को फोन न करें।

वाराणसी, जेएनएन। बिजली विभाग के सर्किल प्रथम के अधीक्षण अभियंता आरएस प्रसाद ने उपभोक्ताओं से अपील किया है कि बरसात के दौरान यदि बिजली गुल हो जाए तो उपकेंद्र पर सूचना देने के बाद बार-बार जेई- एसडीओ और लाइनमैन को फोन न करें। इसके साथ ही किसी वरिष्ठ अधिकारी से फोन करवाकर इनके ऊपर दबाव न बनवाएं। इससे फाल्ट ठीक करने में परेशानी होती है।

इसके साथ ही कर्मचारी जल्दबाजी में हादसे का शिकार हो जाते हैं। बरसात के मौसम में बिजली जाने के बाद हमारी कोशिश रहती है कि जल्द से जल्द आपूर्ति बहाल करें। उपभोक्ता हमारे साथ मिलकर सुरक्षा में अच्छी भागीदारी निभा सकते हैं। बारिश के मौसम में बिजली लाइन से दूर रहें । किसी पेड़ की कोई टहनी लाइन पर गिर जाती है तो आप तुरंत संबंधित जेई और सबस्टेशन में सूचना दें। इसके साथ ही उसको हाथ से न छुएं। बिजली लाइन या ट्रांसफार्मर से छेड़छाड़ ना करें।

लूपिंग ना करें , जिससे हाई वोल्टेज का करंट आपमें से प्रवाहित हो सकता है। बारिश के मौसम में अच्छा अर्थिंग मिल जाता है। कहीं पर चिंगारी उठ रही हो या कोई तार टूट जाए या किसी पोल या अर्थिंग सैट में करंट आ रहा हो तो तुरंत संबंधित जेई या सबस्टेशन को सूचना दें। अपने घर के पोल से किसी भी जानवर को ना बांधे। कभी भी करंट प्रवाहित हो सकता है। मीटर के अलावा सीधे पोल के तार ना लगाएं क्योंकि सप्लाई आने पर आपके घर के उपकरण जल सकते हैं। क्योंकि मीटर एक सुरक्षा युक्ति का काम भी करता है।

chat bot
आपका साथी