कोविड नियमों से डर रहे प्रधान प्रत्याशी के कुत्ते कर रहे प्रचार, नौ को चंदौली के नौगढ़ में है मतदान

चंदौली के परसहवा गांव में एक स्वान के गले में लटका प्रत्याशी का हैंडबिल।

प्रधान पद के प्रत्याशी की मौत के बाद चंदाैली के परसहवां ग्राम पंचायत में एक प्रत्याशी का प्रचार एक कुत्ता कर रहा है। इस गांव में 9 मई को चुनाव होगा। कोविड के चलते पुलिस सख्ती बरत रही है। प्रत्याशी अपने प्रचार के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं।

Saurabh ChakravartyThu, 06 May 2021 09:56 PM (IST)

चंदौली, जेएनएन। प्रधान पद के प्रत्याशी की मौत के बाद नौगढ़ के परसहवां ग्राम पंचायत में एक प्रत्याशी का प्रचार एक कुत्ता कर रहा है। इस गांव में 9 मई को चुनाव होगा। कोविड के चलते चकरघट्टा पुलिस सख्ती बरत रही है। इससे प्रत्याशी अपने प्रचार के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर, निर्वाचन आयोग को भी भेजी गई है।

उम्मीदवार कुत्तों पर अपने पोस्टर और पर्चे चिपका रहे हैं और उन्हें इधर-उधर घूमने दे रहे हैं। एक उम्मीदवार ने कहा कि “आदर्श आचार संहिता में ऐसा कोई नियम नहीं है जो उन्हें प्रचार के दौरान आवारा कुत्तों का उपयोग करने से रोकता है। वे किसी भी तरह से जानवर को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं। दरअसल वे कुत्तों को हर दिन भोजन कराते हैं। उनके विचार से मतदाता भी इनके प्रति आकर्षित होते हैं। नौगढ़ के कई इंटरनेट मीडिया ग्रुपों में कुत्तों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं।  चुनाव के दौरान इसी तरह के स्टिकर चिपकाए जा रहे हैं। जो प्रत्याशी चुनाव प्रचार के इस तरीके का सहारा ले रहे हैं उन पर पुलिस का भी ध्यान नहीं है।

प्रधान प्रत्याशियों की मौत से स्थगित हो गई थी चुनाव की प्रक्रिया मतदान 

प्रधान प्रत्याशियों की मौत से अटकी निर्वाचन प्रक्रिया अब पूरी की जाएगी। जिले की छह ग्राम पंचायतों में नौ मई को मतदान होगा। निर्वाचन विभाग ने इसके लिए तैयारी कर ली है। 11 मई को ब्लाकों में मतगणना कराई जाएगी। इसमें उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। नामांकन के बाद कई प्रत्याशियों की मौत हो गई। जनपद के पांच ब्लाकों की छह ग्राम पंचायतों में ऐसे मामले आए थे। प्रधान पद के प्रत्याशियों की मौत होने पर परिजनों की ओर से आरओ (रिटर्निंग अफसर) को प्रार्थना पत्र देकर सूचित किया गया था। इस पर आरओ ने चुनाव स्थगित करने का फैसला लिया था।

इन ग्राम पंचायतों में प्रत्याशियों के नामांकन और प्रतीक चिह्न आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। ऐसे में निर्वाचन विभाग ने आयोग के निर्देशानुसार नौ मई को मतदान की तिथि निर्धारित कर दी है। सदर ब्लाक के हथियानी, सकलडीहा के सराय पकवान, चहनियां के खंडवारी, नियामताबाद के महाबलपुर व नौगढ़ ब्लाक की परसहुआं व शमशेरपुर ग्राम पंचायतों में नौ मई को वोट पडेंगे। इसके लिए 20 पोलिंग पार्टियां नियुक्त की गई हैं। मतदान के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो बूथ बनाए जाएंगे। ऐसे में 12 पोलिंग पार्टियां बूथों पर भेजी जाएंगी। शेष आठ को रिजर्व में रखा जाएगा। एक दिन पहले आठ मई की शाम को पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंचेंगी। वहीं नौ मई की सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि प्रत्याशियों की मौत की वजह से इन ग्राम पंचायतों में चुनाव टाल दिया गया है। मतदान के लिए तैयारी कर ली गई है। नौ मई को मतदान और 11 मई को मतों की गिनती कराई जाएगी। सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। ताकि मतदाता किसी तरह का उपद्रव अथवा व्यवधान न पैदा कर सकें। चुनाव में बाधा पहुंचाने वालों को चिह्नित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पोलिंग पार्टियों के साथ भी पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को भेजा जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.