सरकारी परियोजनाएं करें अपने पुरखों के नाम, गाजीपुर जिला पंचायत राज विभाग तैयार कर रहा कार्ययोजना

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश मातृ भूमि योजना के नाम से एक अनूठी पहल शुरू की है। अब आम आदमी को इस योजना से जोड़कर ग्रामीण विकास कार्यों में प्रत्यक्ष भागीदार बनकर अपने पुरखों और पूर्वजों का नाम रौशन करने का सुनहरा मौका मिल रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:23 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:23 PM (IST)
सरकारी परियोजनाएं करें अपने पुरखों के नाम, गाजीपुर जिला पंचायत राज विभाग तैयार कर रहा कार्ययोजना
प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश मातृ भूमि योजना के नाम से एक अनूठी पहल शुरू की है।

जागरण संवाददाता, गाजीपुर। प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश मातृ भूमि योजना के नाम से एक अनूठी पहल शुरू की है। अब आम आदमी को इस योजना से जोड़कर ग्रामीण विकास कार्यों में प्रत्यक्ष भागीदार बनकर अपने पुरखों और पूर्वजों का नाम रौशन करने का सुनहरा मौका मिल रहा है। कोई भी व्यक्ति सरकारी परियोजना में 50 फीसद खर्च कर उसका नामकरण अपने पुरखों के नाम से करवा सकता है। प्रमुख सचिव पंचायती राज का इस संबंध में पत्र जिला प्रशासन को प्राप्त हुआ है।

योजना का उद्देश्य सहभागी ग्रामीण अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। जन भागीदारी से सरकारी परियोजनाओं को संचालित करने लिए उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना शुरू किया गया है। इस योजना के तहत हर व्यक्ति को गांवों में बुनियादी ढांचे के विकास के विभिन्न कार्यों में सीधे तौर पर परियोजना की कुल लागत का 50 फीसदी खर्चा वहन करना होगा और बाकी का 50 फीसदी हिस्सा सरकार वहन करेगी। इसके माध्यम से परियोजना की कुल लागत का आधा खर्च उठाकर संबंधित व्यक्ति उसका पूरा श्रेय ले सकेगा। वह उक्त परियोजना का नाम अपने पुरखों और रिश्तेदारों के नाम पर रख सकता है। इस योजना से अब सरकारी योजनाओं में आम लोग भी भागीदार बन सकेंगे। इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थापना विकास की परियोजनाओं के लिए लागू किया जाएगा। अभी इस योजना का पूरा प्रारूप अधिकृत रूप से नहीं आया है। पूरी जानकारी मिलते ही आम लोगों को विकास कार्यों में प्रत्यक्ष रूप से भागीदार बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

इन परियोजनाओं में कर सकेंगे भागीदारी

गांवों में स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यायामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल सुधार केंद्र, अग्निशमन सेवा स्टेशन, सड़क, सामुदायिक बहुउद्देश्यीय कक्ष, शवदाह गृह, सीसीटीवी लगवाने, अंत्येष्टि स्थल का विकास, सोलर लाइट, सीवरेज के लिए एसटीपी प्लांट आदि।

जिलों से मांगा प्रस्ताव

ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभाग को इस योजना की औपचारिक शुरुआत के लिए विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा गया है। जिला पंचायत राज विभाग की अोर से कार्ययोजना तैयार करने का काम चल रहा है। विभाग का कहना है कि शीघ्र ही इसकी कार्ययोजना बनाकर भेज दी जाएगी।

सरकार ने उत्तर प्रदेश मातृ भूमि योजना शुरू की है

सरकार ने उत्तर प्रदेश मातृ भूमि योजना शुरू की है। इसके तहत किसी भी सरकारी परियोजना में 50 फीसद खर्च कर कोई भी आम आदमी उसका नामकरण अपने पुरखों के नाम से करवा सकता है। यह योजना किस तरह लागू होगी, इसकी गाइड लाइन का इंतजार है।

- रमेश चंद्र उपाध्याय, डीपीआरओ।

chat bot
आपका साथी