आजमगढ़ मंडल से मात्र 25 बुनकरों का सैंपल लिए जाने पर डीएम नाराज, सहायक आयुक्त हथकरघा को निर्देश

शासन की तरफ से चलाई जा रही संत कबीर राज्य पुरस्कार योजना में आजमगढ़ मऊ बलिया व गाजीपुर से मात्र 25 बुनकरों के सैंपल लिए जाने पर जिलाधिकारी अमित कुमार बंसल ने कड़ा रुख अपनाया है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:09 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 07:09 PM (IST)
आजमगढ़ मंडल से मात्र 25 बुनकरों का सैंपल लिए जाने पर डीएम नाराज, सहायक आयुक्त हथकरघा को निर्देश
आजमगढ़, मऊ, बलिया व गाजीपुर से मात्र 25 बुनकरों के सैंपल लिए गए।

मऊ, जेएनएन। शासन की तरफ से चलाई जा रही संत कबीर राज्य पुरस्कार योजना में आजमगढ़, मऊ, बलिया व गाजीपुर से मात्र 25 बुनकरों के सैंपल लिए जाने पर जिलाधिकारी अमित कुमार बंसल ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने सहायक आयुक्त हथकरघा को निर्देश दिया कि कम से कम 100 बुनकरों का सैंपल लिया जाना चाहिए। आजमगढ़ व मऊ में बुनकरों की भारी भरकम फौज है। इसके बावजूद इतने कम सैंपल लिया जाना गले के नीचे नहीं उतर रहा है। ऐसे में 100 बुनकरों का सैंपल लेकर चयन कमेटी के समक्ष प्रस्तुत किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

मंडल में विशेष प्रकार के हथकरघा वस्त्रों का उत्पादन होता है। इन जनपदों में बुनकरों से उत्कृष्ट व कलात्मक कार्य करते आ रहे हैं। यहां की साडिय़ां देश ही नहीं विदेशों तक धूम मचा रखी हैं। यही नहीं आजमगढ़ के मुबारकपुर की साडिय़ों की हर जगह पूछ है। ऐसे में बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की तरफ से संत कबीर राज्य पुरस्कार योजना चलाई जा रही है। सैंपल के साथ वार्प, वेपट, रंग, डिजाइन तथा उनका तकनीकी विवरण भी सैंपल के साथ लगाया जाता है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दस सदस्यीय टीम सैंपल की बारीकियों को देखती हैं। इसके बाद प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार की घोषणा की जाती है। इसमें प्रथम पुरस्कार पाने वाले बुनकर को 20 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार पाने वाले को 15 हजार रुपये व तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले बुनकर को 10 हजार रुपये प्रदान किया जाता है। बुधवार को सहायक आयुक्त हथकरघा अनिल श्रीवास्तव जिलाधिकारी के समक्ष अपनी रिपोर्ट लगवाने पहुंचे। जिलाधिकारी ने बड़ी बारीकी से अध्ययन करने के बाद पाया कि बुनकरों की इतनी बड़ी फेहरिश्त में मात्र 25 लोगों ने सैंपल दिया है। ऐसे में फिर से आवेदन किया जाना चाहिए। ताकि अधिक से अधिक बुनकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकें। इस पर उन्होंने सहायक आयुक्त को निर्देश दिया कि हर हाल में 100 बुनकरों की संख्या होनी चाहिए। इसके बाद इसकी बैठक की जाएगी। जिलाधिकारी के निर्देश पर सहायक आयुक्त आदेश का अनुपालन करने में पूरी तरह से जुट गए हैं।

ज्‍यादा से ज्‍यादा बुनकरों का सैंपल लेने का निर्देश दिया गया

15 अक्टूबर के बाद चयन प्रक्रिया पूरी करनी थी, लेकिन मात्र 25 बुनकर ही अपना सैंपल दिए हैं। ज्‍यादा से ज्‍यादा बुनकरों का सैंपल लेने का निर्देश दिया गया है। जल्द ही बैठक कर बुनकरों को पुरस्कृत किया जाएगा।

 -अमित कुमार बंसल, जिलाधिकारी मऊ।

chat bot
आपका साथी