गाजीपुर में सात दिन तक मनाया जाएगा दीवाली महोत्सव, प्रशासन ने तैयार की रूपरेखा

विभिन्न विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के भी स्टाल लगाए जाऐंगे और सांस्कृति कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने सोमवार की सायं कैंप कार्यालय पर अधिकारियों संग बैठक कर इसकी तैयारी करने का निर्देश दिए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:30 AM (IST)
गाजीपुर में सात दिन तक मनाया जाएगा दीवाली महोत्सव, प्रशासन ने तैयार की रूपरेखा
विभिन्न विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के भी स्टाल लगाए जाऐंगे।

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। प्रदेश सरकार दीवाली पर्व को उल्लासपूर्वक मनाए जाने के उद्देश्य से 28 अक्टूबर से लेकर चार नवंबर तक जनपद स्तर पर एक वृहद आयोजन करने जा रही है। इसमें दीवाली संबंधित सामान बेचने व स्ट्रीट वेंडरों सहित फूड स्टाल संचालकों के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा, जहां सभी एक ही जगह अपनी दुकान लगा सकेंगे। लोगों को आकर्षित करने के लिए वहां विभिन्न विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के भी स्टाल लगाए जाऐंगे और सांस्कृति कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने सोमवार की सायं कैंप कार्यालय पर अधिकारियों संग बैठक कर इसकी तैयारी करने का निर्देश दिए।

इस मेला का आयोजन तीनों नगरपालिका गाजीपुर, मुहम्मदाबाद व जमानियां में किया जाएगा। इसके लिए सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला के आयोजन के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में पर्याप्त एवं समुचित स्थान का चयन करते हुए 20 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में इसकी सूची उपलब्ध करा दें। उन्होंने इस मेला में पटरी विक्रेताओं के लिए उपयुक्त स्थल चयन, फूड स्टाल, मनोरंजन के झूले, सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए मंच, दर्शकों के लिए पर्याप्त स्थान की सुविधा एवं पार्किंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिए। इसके साथ ही मेले में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित शासन की लाभपरक योजनाओं के स्टाल भी लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने मेला स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई, कोविड एवं अन्य प्रकार के संक्रामक बीमारियों से बचाव की समुचित व्यवस्था कराने के साथ ही स्वच्छ पेयजल व अन्य जनसुविधाओं का प्रबंध कराने का निर्देश दिए। बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी सुशील लाल श्रीवास्तव, एसपी सिटी गोपी नाथ सोनी, सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

13 विभाग लगाएंगे स्टाल: कलेक्ट्रेट में मंगलवार को आयोजित प्रेसवार्ता में डीएम ने बताया कि दीपावली मेले में 13 विभागों द्वारा शासन की योजनाओ एवं उपलब्धियों से संबंधित स्टाल लगाया जायेगा। इसके अतिरिक्त रेहड़ी-पटरी के दुकानदारों की सुविधा के लिए लंका मैदान में ही सारी व्यवस्थाओं के साथ निश्शुल्क स्थान उपलब्ध जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर में जहां भी ऐसे स्थान है, जहां भी रेहड़ी-पटरी वाले दुकान लगाते है, उन लोगों को सरकार की तरफ से निश्शुल्क लंका मैदान में दुकान लगाने की व्यवस्था की गई है, जिससे कि उनके आय में वृद्धि हो सके और कही भटकना न पड़े। दुकान लगाने के लिए उन्हें कतारबद्ध आठ बाई दस, या दस बाई बारह का स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। बाहर पटिट्का लगाया जाएगा, जिस पर दुकान संख्या, दुकानदार का नाम और मोबाइल नंबर अंकित होगा। किस कतार में कौन दुकानदार है, उसका भी जिक्र होगा। यहां पर फायर सर्विस, स्ट्रीट लाइट के साथ ही लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, ताकि परिवार और बच्चों के साथ आए लोगों का मनोरंजन हो सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि मेले में कोविड टीकाकरण की टीम भी लगायी जायेगी तथा सुबह नौ से रात नौ बजे तक प्रथम एवं द्वितीय डोज का टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। जिन लोगों द्वारा अभी तक टीकाकरण नहीं कराया गया है, वह टीकाकरण अवश्य करायें।

लंका मैदान में नहीं लगेगी पटाखे की दुकान : जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष पटाखे की दुकान लंका मैदान में न लगकर दूसरे स्थान पर लगेंगी। उन्हीं पटाखों की बिक्री होगी, जो सुप्रीम कोर्ट और प्रदेश सरकार की गाइड लाइन में है तथा जो पटाखे जीवन के लिए नुकसानदायक नहीं है, वही बिकेंगे।

chat bot
आपका साथी