दीपावली 2021 : वाराणसी में छूट और उपहारों की है बहार, इलेक्ट्रानिक्स बाजार गुलजार

कोरोना महामारी के लंबे अंतराल के बाद दीपोत्सव पर्व पर इलेक्ट्रानिक बाजार एक बार फिर से गुलजार है। महंगाई और फंड की कमी के कारण लोग खरीदारी करने से हिचक रहे थे। इसे देखते हुए विभिन्न वित्तीय कंपनियों ने सभी ग्राहकों के लिए अनूठे आफर पेश किए हैं।

Saurabh ChakravartySun, 31 Oct 2021 03:55 PM (IST)
कोरोना महामारी के लंबे अंतराल के बाद दीपोत्सव पर्व पर इलेक्ट्रानिक बाजार एक बार फिर से गुलजार है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कोरोना महामारी के लंबे अंतराल के बाद दीपोत्सव पर्व पर इलेक्ट्रानिक बाजार एक बार फिर से गुलजार है। महंगाई और फंड की कमी के कारण लोग खरीदारी करने से हिचक रहे थे। इसे देखते हुए विभिन्न वित्तीय कंपनियों ने सभी ग्राहकों के लिए अनूठे आफर पेश किए हैं। इस बार इलेक्ट्रानिक बाजार में खरीदारी के लिए नकदी की जरूरत नहीं है। किसी भी उत्पाद को किस्तों में खरीदा जा सकता है। इस बार ग्राहकों को खरीदारी के वक्त डाउन पेमेंट भी नहीं करना है। बात यहीं खत्म नहीं होती है। किस्तों में खरीदारी के साथ-साथ लगभग कंपनियों के उत्पादों पर ग्राहकों को छूट और उपहार भी दिए जा रहे हैं।

ओएलइडी टीवी की खूब है मांग

दीपावली पर्व पर इलेक्ट्रानिक बाजार में कोरोना महामारी के कारण कई कंपनियां अपने नए उत्पादों की लांचिंग तो नहीं कर सकीं फिर भी त्योहार की बिक्री को भुनाने के लिए सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक, सोनी सहित कई कंपनियों ने ओएलइडी टीवी लांच किया है। मध्यम वर्ग के ग्राहक इस टीवी को खरीदने में खूब दिलचस्पी ले रहे हैं। कारण कि यह टीवी पूरी तरह स्मार्ट है। इसकी पिक्चर क्वालिटी अल्ट्रा एचडी है तो कलर शार्प है जो दर्शकों को सिनेमाघर का अहसास कराता है। इसमें सबसे ज्यादा फोर-के और एट-के माडलों की सबसे ज्यादा बुकिंग हो रही है। इसमें सबसे खास बात यह है कि डिजिटल प्लेटफार्म (हाटस्टार, नेटफ्लिक्स) पर आने वाली फिल्मों को देखने पर दर्शकों को पूर्णत: थिएटर जैसी आवाज सुनने को मिलेगी। समय की मांग को देखते हुए इस टीवी में और भी ढेर सारे फीचर दिए गए हैं।

लग्न पैकेज की भी हो रही खरीदारी

दीपोत्सव पर्व पर कंपनियों की ओर से दिए जा रहे छूट और उपहार के कारण इस समय लग्न की भी खूब खरीदारी हो रही है। इस पैकेज में लोग टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, एसी, मिक्सर ग्राइंडर, माइक्रोवेव ओवन शामिल हैं। पूरे पैकेज की खरीद पर ग्राहकों को लगभग 20-25 हजार रुपये का लाभ हो रहा है।

गीजर की भी बढ़ी मांग

बदलते मौसम के कारण इस समय गैस और इलेक्ट्रानिक गीजर की मांग बढ़ी है। सबसे ज्यादा मांग 25 लीटर वाले गीजर की है। इसमें बजाज, वीनस, हैवेल्स, केनस्टार समेत कई कंपनियां फ्री इंस्टालेशन की सुविधाएं भी दे रही हैं। वहीं बिजली बिल के झंझट से मुक्ति के लिए लोग गैस गीजर को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

ग्राहकों को मिल रहे एक साथ कई आफर

सामान्य दिनों में किस्त के माध्यम से इलेक्ट्रानिक उत्पादों की खरीदारी करने पर ग्राहकों को डाउन पेमेंट करना पड़ता था। खरीदारों के पास नकदी संकट को देखते हुए सभी वित्तीय कंपनियों (बजाज फाइनेंस, एचडीबी, होम क्रेडिट) ने इस बार डाउन पेमेंट लेना बंद कर दिया है। वहीं यह कंपनियां अपने ग्राहकों को खरीदारी पर एक किस्त की छूट या अधिकतम लोन का 15 फीसद छूट दे रही हैं। साथ ही किसी भी तरह का ब्याज नहीं ले रही हैं। इसके अलावा ग्राहकों को स्टेट बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ बड़ौदा, आइसीआइसीआई, एचडीएफसी बैंक के डेबिड कार्ड से खरीदारी करने पर पांच से दस फीसद की छूट और किस्त की सुविधा मिल रही है।

बोले कारोबारी

एक लंबे अंतराल के बाद बाजार में बिक्री का ग्राफ बढ़ा है। खरीदारों के पास नकदी संकट तो है ही। जिसका समाधान वित्तीय कंपनियों ने उत्पादों को सौ फीसद फाइनेंस करके किया है।

-अजीत कुमार उपाध्याय

बढ़ती ठंड के कारण इस समय गीजर की भी मांग हो रही है। इसमें भी गैस गीजर की मांग खूब हो रही है। इसके अलावा अन्य इलेक्ट्रानिक उत्पाद भी लोग खरीद रहे हैं।

-अंकित अग्रवाल

जब से देश में महामारी आई है तब से वर्क फ्राम होम का चलन बढ गया है। इस कारण स्मार्ट टीवी की मांग बढ़ी है। इस बार दीपावली पर ओएलइडी टीवी खूब चलन में है।

-विनोद सेठ

दीपोत्सव के साथ-साथ गत दो वर्ष में जो लग्न स्थगित हुए थे वह इस बार नवंबर-दिसंबर में आयोजित होंगे। इसको देखकर ग्राहक दीपावली आफर में ही लग्न की खरीदारी कर रहे हैं।

- शंकर अग्रवाल

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.