वाराणसी में पांच करोड़ की लागत में तैयार होगा दिव्यांग पुनर्वास केंद्र, राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने किया भूमि पूजन

संजीवनी सोशल वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में 5 करोड़ रुपये की लागत से लगभग सवा बीघे के परिसर में 5000 स्क्वायर फीट की भूमि पर बनने वाले दिव्यांगों के कल्याण तथा पुनर्वास केंद्र के भूमि पूजन हेतु राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र शनिवार दोपहर एक बजे पहुंचे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 04:07 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 04:25 PM (IST)
वाराणसी में पांच करोड़ की लागत में तैयार होगा दिव्यांग पुनर्वास केंद्र, राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने किया भूमि पूजन
सोशल वेलफेयर सोसाइटी के कार्यक्रम को संबोधित करते राज्‍यपाल कलराज मिश्र

वाराणसी, जेएनएन। विकास खंड चोलापुर क्षेत्र के जरियारी बरजी ग्राम में संजीवनी सोशल वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में 5 करोड़ रुपये की लागत से लगभग सवा बीघे के परिसर में 5000 स्क्वायर फीट की भूमि पर बनने वाले दिव्यांगों के कल्याण तथा पुनर्वास केंद्र के भूमि पूजन हेतु राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र शनिवार दोपहर एक बजे पहुंचे। इस दौरान श्री मिश्र ने विधिवत भूमि पूजन करा शिलान्यास कराया। इसके पश्चात महर्षि अष्टावक्र की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।

इसके पश्चात पौधरोपण करते हुए सभी से पेड़ लगाने को कहा। मंच पर पहुंचकर राज्यपाल ने सर्वप्रथम संविधान की उद्देशिका पढ़ी, जिसे मौजूद सभी लोगों ने दोहराया इसके बाद संविधान के अनुच्छेद (51क) में वर्णित मूल कर्तव्य को बताते हुए मौजूद लोगों को संविधान के प्रति जागरूक किया। इसके बाद अपने व्यक्तित्व में महामहिम कलराज मिश्र ने कहा कि जिस प्रकार भगवान शंकर ने शुक्राचार्य को संजीवनी का वरदान दिया था और जिस तरह सुषेण वैद्य ने संजीवनी के प्रभाव से लक्ष्मण जी को मूर्छा से बाहर लाया था, विश्व स्तर पर बनने वाला यह पुनर्वास केंद्र दिव्यांगों को ऑपरेशन के साथ-साथ फिजियोथैरेपी के माध्यम से स्वस्थ कर उन्हें नया जीवन देगी। कहा कि कुशीनगर देवरिया में अपने मंत्री काल में संजीवनी सोशल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा लगभग 200 दिव्यांगों को निशुल्क ऑपरेशन व फिजियोथैरेपी के साथ स्वास्थ्य लाभ होते हुए प्रत्यक्ष रूप से देखा है। उक्त केंद्र द्वारा दिव्यांग लोगों की प्रतिभा को बढ़ाते हुए उन्हें शिक्षा, लेखन, संगीत वादन के साथ साथ थैरेपी करना भी सिखाया जाएगा।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. विद्यासागर पांडेय महासचिव संजीवनी सोशल वेलफेयर सोसाइटी, विशिष्ट अतिथि दयाशंकर मिश्र उपाध्यक्ष पूर्वांचल विकास परिषद, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री रहे, धन्यवाद ज्ञापन संस्था के अध्यक्ष राधे मोहन त्रिपाठी ने किया। मौके पर प्रमुख रूप से संस्था के मीडिया प्रभारी दिवाकर द्विवेदी, राम प्रकाश दूबे उपाध्यक्ष कोऑपरेटिव फेडरेशन यूपी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अखंड सिंह, घनश्याम पांडेय सहायक महाप्रबंधक स्टेट बैंक, डॉ. केके चौबे, अपर जिलाधिकारी रणविजय सिंह, उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार पांडेय, रामप्रकाश दुबे उपाध्यक्ष कोऑपरेटिव फेडरेशन यूपी समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी