वाराणसी में मंडलीय अस्पताल में भी होगी सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की सुविधा, मरीजों को मिलेगी सुविधा

डेंगू के मामले जब अधिक आने लगते हैं तो अक्सर ही लोगों को सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) या रेंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी) के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। साथ अधिक राशि भी खर्च पड़ती है। कबीरचौरा स्थित एसएसपीजी मंडलीय अस्पताल में भी एसडीपी की सुविधा होने जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:40 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:40 AM (IST)
वाराणसी में मंडलीय अस्पताल में भी होगी सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की सुविधा, मरीजों को मिलेगी सुविधा
कबीरचौरा स्थित एसएसपीजी (श्री शिवप्रसाद गुप्ता) मंडलीय अस्पताल में भी एसडीपी की सुविधा होने जा रही है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : डेंगू के मामले जब अधिक आने लगते हैं तो अक्सर ही लोगों को सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) या रेंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी) के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। साथ अधिक राशि भी खर्च पड़ती है। वहीं बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल का ब्लड बैंक सिर्फ अपने यहां भर्ती मरीजों को ही प्लेटलेट्स या रक्त मुहैया कराता है। इसी साल डेंगू के पीक समय आइएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के ब्लड बैंक से ही प्रतिदिन 12 से 15 यूनिट एसडीपी व 50-60 यूनिट आरपीडी की खपत हो रही थी। मरीजों के हित को ध्यान में रखते हुए कबीरचौरा स्थित एसएसपीजी (श्री शिवप्रसाद गुप्ता) मंडलीय अस्पताल में भी एसडीपी की सुविधा होने जा रही है। इसके यहां पर व्यवस्था हो जाने के बाद आइएमए पर निर्भरता काफी हद तक कम हो जाएगी।

वैसे तो बीएचयू के एसएस अस्पताल का ब्लड बैंक बहुत बड़ा व आधुनिक है। हालांकि यहां से बाहर किसी अस्पताल में उपचार करने वाले मरीजों को रक्त नहीं दिया जाता है। बीएचयू अस्पताल में ही भर्ती मरीजों को रक्त या एसडीपी मुहैया कराया जाता है। हालांकि इसके अलावा अन्य कुछ निजी अस्पतालों में इसकी व्यवस्था, लेकिन अन्य अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को आएमए से ही रक्त लेना पड़ता है। यहां पर आरडीपी प्रति यूनिट 400 रुपये, एसडीपी प्रति यूनिट नौ हजार रुपये व ब्लड प्रति यूनिट 1200 रुपये में मिलता है।

मंडलीय अस्पताल स्थित ब्लड बैंक के एमओ डा. संजीव सिंह ने बताया कि यहां पर एसडीपी तैयार करने के लिए मशीन मंगाई गई है। इसके लिए सरकार भी काफी गंभीर है। सितंबर माह में शासन की ओर से खुद ही एसपीडी की सुविधा बढ़ाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। इसके बाद यहां से प्रस्ताव भेज दिया गया था। स्थल का भी चयन कर लिया गया है। ए फेरेसिस मशीन आने के बाद कबीरचौरा अस्पताल में भी एसडीपी की सुविधा शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी