वाराणसी में पंचायत चुनाव से पूर्व जिलाधिकारी और डीआइजी ने महकमे को किया अलर्ट

Panchayat elections in Varanasi वाराणसी में जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा तथा डीआइजी अमित पाठक ने पंचायत चुनाव को देखते हुए कानून व्यवस्था तथा ट्रैफिक संचालन को लेकर बैठक की। साथ ही जनता शिकायतों के निस्तारण में तेजी लाने का निर्देश दिया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 12:47 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 12:47 PM (IST)
वाराणसी में पंचायत चुनाव से पूर्व जिलाधिकारी और डीआइजी ने महकमे को किया अलर्ट
जिलाधिकारी तथा डीआइजी ने पंचायत चुनाव को देखते हुए कानून व्यवस्था तथा ट्रैफिक संचालन को लेकर बैठक की।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा तथा डीआइजी अमित पाठक ने पंचायत चुनाव को देखते हुए कानून व्यवस्था तथा ट्रैफिक संचालन को लेकर बैठक की। साथ ही जनता शिकायतों के निस्तारण में तेजी लाने का निर्देश दिया। लेखपालों को अल्टीमेटम दिया कि शिकायतों का निस्तारण शून्य होगा तो प्रतिकूल प्रविष्टि के लिए तैयार रहें।  

अधिकारीद्वय पुलिस लाइन सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। जिलाधिकारी ने श्रावस्ती माडल के संचालन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि विवादों को निपटाने की प्रगति पर गंभीरता से कार्यवाही न किये जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि 60 टीमों के द्वारा अब तक समस्त तहसीलों में 480 प्रकरण निपटाए जाने चाहिए थे, जिसके सापेक्ष सदर में 18, पिण्डरा में 14 तथा राजातालाब में 36 प्रकरण सहित कुल 68 प्रकरण ही निस्तारित हुए। पंचायत चुनाव को देखते हुए गांवों में संवेदनशीलता को हर कीमत पर न्यूनतम करने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है।

अधिकारियों को सख्ती से निर्देशित करते हुए कहा कि कल से ही इसमें तेजी लाते हुए कार्यवाही करें। 10 मार्च तक सारे प्रकरण का निस्तारण शत प्रतिशत हो जाना चाहिए। सभी एसडीएम व सम्बंधित सीओ से संवेदनशील गांवों की संवेदनशीलता को कम करने के लिए कार्य योजना तैयार कर कल तक प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।डीएम ने कहा कि हर थानों और तहसीलों पर शिकायती बक्से रखवाने के पूर्व में निर्देश दिए गए थे ताकि लोग अपनी शिकायतें डाल सकें और उसका निस्तारण किया जाए। तत्परता से इस दिशा में कार्रवाई हो।

भिखारी मुक्त हो शहर

शासन की मंशा के अनुरूप बनारस को भिखारी मुक्त करने और चाइल्ड लेबर पर रोक लगाने के निर्देश डीएम ने दिए। बाल मजदूरी, भिक्षाटन तथा संगठित गिरोह के द्वारा भिक्षाटन कराने की जांच कराने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में तत्काल कार्यवाही करने का निर्देश दिया। सभी थानों को अपने-अपने क्षेत्रों में सुगम यातायात में  बाधक जाम की समस्या, डिवाइडर की आवश्यकता, सड़क चौड़ीकरण, रुट डायवर्जन तथा दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र (ब्लैक स्पाट) आदि को चिन्हित करके उसकी सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

स्कूलों के 100 मीटर की परिधि में आने वाली तम्बाकू धूम्रपान की दुकानों को परिधि से बाहर कराने का निर्देश दिया गया। हाइवे पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई। डीआइजी अमित पाठक ने हाइवे पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने और गाड़ियों का चालान करने का निर्देश दिया। ट्रकों को हाइवे पर पार्किंग करें, हैवी व्हीकल्स की हाइवे पर खड़ा करके रिपेयरिंग करने वालों और सब्जी मण्डियों को हाइवे तक विस्तारित करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें। कहा कि स्कूलों की गाड़ियों की भी जांच करें खुली गाड़ियां, ई-रिक्शा तथा आवश्यकता से अधिक बच्चों को ले जाने वाली गाड़ियों पर कड़ी निगाह रखें। 

chat bot
आपका साथी