वाराणसी के पीएचसी और सीएचसी में अव्यवस्था, डीएम ने अधीक्षक व प्रभारियों से किया जवाब तलब

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने एंटी रेबीज तो कहीं बैंडेज नहीं की सूचना को गंभीरता से लिया है। कहा कि यह पूरी तरह लापरवाही है। अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों की ओर से लापरवाही बरती जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:11 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:11 PM (IST)
वाराणसी के पीएचसी और सीएचसी में अव्यवस्था, डीएम ने अधीक्षक व प्रभारियों से किया जवाब तलब
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने एंटी रेबीज तो कहीं बैंडेज नहीं की सूचना को गंभीरता से लिया है।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने एंटी रेबीज तो कहीं बैंडेज नहीं की सूचना को गंभीरता से लिया है। कहा कि यह पूरी तरह लापरवाही है। इस स्थिति को ठीक किया जाए। इसी क्रम में अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरपतपुर चिरईगांव, प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेवापुरी, अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिसिरपुर काशी विद्यापीठ, प्रभारी चिकित्साधिकारी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पयागपुर आराजी लाइन एवं प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिंडरा को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया। कहा कि अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों की ओर से लापरवाही बरती जा रही है।

प्रभारियों का पर्यवेक्षण पूरी तरह शिथिल है। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि सीएचसी नरपतपुर, पीएचसी सेवापुरी, सीएचसी मिसिरपुर, पीएचसी पयागपुर व पीएचसी पिंड्रा पर मरीजों के उपचार हेतु आवश्यक दवाइयां व सामग्री उपलब्ध न होने के साथ-साथ जल जमाव होने आदि की कमियां बतायी गयी हैं। कोरोना महामारी के दौर में समस्त चिकित्सालयो में कोविड एवं नॉन कोविड मरीजो का समुचित उपचार, आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता, समुचित साफ-सफाई, एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। गंदगीव कहींजलजमाव भी नहीं होना चाहिए। तत्काल व्यवस्था ठीक की जाए।

11 चिकित्साधिकारी तीन दिन सुबह नौ से 11 बजे तक ओपीडी में देंगे सेवा

शासन से मिले निर्देश के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सोमवार को स्वास्थ्य केंद्रों की अोपीडी में सेवाएं दी। इस क्रम में सीएमओ डा. वीबी सिंह ने भी सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र-दुर्गाकुंड पर सेवा दी। इस दौरान उन्होंने आए हुए मरीजों के ब्लड प्रेशर की जांच करने के साथ ही चिकित्सीय परामर्श भी दिया। शहरी सीएचसी दुर्गाकुंड में सीएमओ डा. वीबी सिंह सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 10 से 12 बजे तक ओपीडी में मरीजो को देखेंगे। इसके पूर्व सुबह 9.30 बजे से 10 बजे तक विभागीय कार्यों का निर्वहन करेंगे। ज्ञात हो कि अपर मुख्य सचिव-स्वास्थ्य ने हाल ही में पत्र जारी कर स्वास्थ्य अधिकारियों को ओपीडी सेवा देने का निर्देश दिया था।

सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि डिप्टी सीएमओ सहित एसीएमओ को लेकर कुल 11 अधिकारी जनपद के अलग-अलग चिकित्सा इकाइयों में ओपीडी देखेंगे। इनके लिए सुबह नौ बजे से 11 बजे तक का समय तय किया गया है। इस क्रम में जिला कुष्ठ अधिकारी डा. राहुल सिंह ने शहरी पीएचसी माधोपुर में, एसीएमओ डा. एके गुप्ता ने सीएचसी गंगापुर (पिंडरा) में, एसीएमओ डा. एके मौर्या ने शहरी पीएचसी कोनिया में, एसीएमओ सोरेंद्र चक्रवर्ती ने शहरी पीएचसी आनंदमई में, डिप्टी सीएमओ डा. सुरेश सिंह ने यूपीएचसी अशफाक नगर में व डिप्टी सीएमओ डा. पीयूष राय ने शहरी पीएचसी सेवा सदन में ओपीडी सेवाएं दी।

chat bot
आपका साथी