ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर के ट्रैक के आसपास घास व गड्ढा होने से अभ्यर्थियों को टेस्ट देने में परेशानी

वाराणसी में 15 जुलाई को आइटीआइ करौंदी के परिसर में ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लोकार्पण कराने के साथ ही डीएल बनाए जाने लगे हैं मगर अभ्यर्थियों की जरूरत के मुताबिक अभी काफी काम बाकी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 10:56 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 10:56 PM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर के ट्रैक के आसपास घास व गड्ढा होने से अभ्यर्थियों को टेस्ट देने में परेशानी
ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लोकार्पण कराने के साथ ही डीएल बनाए जाने लगे हैं

वाराणसी, जागरण संवाददाता। गत 15 जुलाई को आइटीआइ करौंदी के परिसर में ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लोकार्पण कराने के साथ ही डीएल बनाए जाने लगे हैं, मगर अभ्यर्थियों की जरूरत के मुताबिक अभी काफी काम बाकी है। लोक निर्माण विभाग ने प्रधानमंत्री से अधूरे सेंटर का लोकार्पण करा दिया, तो परिवहन विभाग ने व्यवस्था मुकम्मल किए बिना काम शुरू कर दिया।

टेस्टिंग ट्रैक के आसपास बड़ी-बड़ी घास और गड्ढा होने के कारण अभ्यर्थियों को टेस्ट देने में काफी परेशानी हो रही है। उन गड्ढों में पानी भरा है। कार ट्रैक से नीचे उतर गई तो निकलना मुश्किल है। उसे बाहर निकालने के लिए क्रेन मंगानी पड़ेगी। बड़े वाहन (ट्रक-बस) ट्रैक से उतरने पर और भी फजीहत होगी।

 डर-डर कर टेस्ट देते रहे अभ्यर्थी

सेंटर में कामकाज शुरू होने के दूसरे दिन मंगलवार को टेस्ट देने आए अभ्यर्थी डर- डर कर वाहन चलाते रहे। टेस्ट से पहले ट्रैक पर वाहन चलाकर देखते रहे जिससे कोई गलती न हो। गर्मी में अभ्यर्थियों के छांव की भी कोई व्यवस्था नहीं हुई है।

कार न होने पर बना दोपहिया का डीएल

अभ्यर्थियों को हादसे रोकने, यातायात नियमों के बारे में बताने के साथ ही वाहन चलाने, टर्निंग प्वाइंट पर गति आदि के बारे में जानकारी दी गई। ट्रैक पर वाहन नहीं चला पाने वालों को फेल कर दिया गया। ट्रेङ्क्षनग सेंटर में दूसरे दिन कुल 34 अभ्यर्थी आए। उसमें कई के पास कार नहीं होने पर दोपहिया का डीएल बनाया गया।

टेस्ट लेने से पूर्व दें प्रशिक्षण

डीएल बनवाने पहुंचे अभ्यर्थियों का कहना है कि टेस्ट देने में कोई दिक्कत नहीं है, बशर्ते ईमानदारी से लिया जाए। टेस्ट से पहले यातायात नियमों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाए। कई लोग वाहन चलाना जानते हैं लेकिन नियमों की जानकारी नहीं होती है। ट्रेनिंग सेंटर का मतबल अभ्यर्थियों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाए।

-ट्रेनिंग सेंटर में मंडराने लगे दलाल

ट्रेनिंग सेंटर परिसर में दलाल भी मंडराने लगे हैं। अभ्यर्थियों को बीच रास्ते में रोकने के साथ पास कराने का ठेका लेने लगे हैं। हालांकि उन्हें कार्यालय में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा। पहले दिन लिपिक विकास कुमार ने एक दलाल को बाहर किया था।

लर्निंग डीएल के 21 अभ्यर्थियों में 12 पास

ट्रेनिंग सेंटर पर दूसरे दिन 34 अभ्यर्थी डीएल बनवाने पहुंचे। इनमें 21 लर्निंग लाइसेंस बनवाने पहुंचे थे जिसमें 12 पास हुए। चारपहिया के छह व पांच दोपहिया के डीएल बने। वहीं दो अनुपस्थित रहे।

पीडब्ल्यूडी से अभी सिर्फ कार्यालय भवन लिया गया है

पीडब्ल्यूडी से अभी सिर्फ कार्यालय भवन लिया गया है। ट्रैक के अधूरे काम पूरे करने के लिए उससे कहा गया है। कई काम पूरा करने के लिए विभाग की ओर से प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा जाएगा।

- सिद्धू कुमार, संभागीय निरीक्षक

डीएल के सभी काम ट्रेनिंग सेंटर में होने लगे हैं

बाबतपुर स्थित परिवहन कार्यालय से डीएल के सभी काम ट्रेनिंग सेंटर में होने लगे हैं। कार्य सामान्य होने पर चौकाघाट कार्यालय भी शिफ्ट कर लिया जाएगा।

- सर्वेश चतुर्वेदी, एआरटीओ (प्रशासन)

chat bot
आपका साथी