सावन में काशी की गलियों में गंगा घाट से बाबा दरबार तक भक्तों की कतार Varanasi news

सावन में काशी की गलियों व सड़कों पर आध्यात्मिक बयार बह रही है। चहुंओर हर-हर महादेव बोल बम का उद्घोष गूंज रहा है। बाबा का द्वार भी केशरिया रंग में रंग से सज गया है।

By Edited By: Publish:Sat, 20 Jul 2019 02:10 AM (IST) Updated:Sat, 20 Jul 2019 09:06 AM (IST)
सावन में काशी की गलियों में गंगा घाट से बाबा दरबार तक भक्तों की कतार Varanasi news
सावन में काशी की गलियों में गंगा घाट से बाबा दरबार तक भक्तों की कतार Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। सावन में काशी की गलियों व सड़कों पर आध्यात्मिक बयार बह रही है। चहुंओर हर-हर महादेव, बोल बम का उद्घोष गूंज रहा है। बाबा का द्वार भी केशरिया रंग में रंग से सज गया है। गंगा घाट भी कांवरियों से पट गया है। शिव भक्तों के अंदर श्रद्धा का समंदर इस कदर हिलोरें मार रहा है कि बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में मंगला आरती के बाद से ही कतार लग जा रही है। शुक्रवार को 55 हजार शिव भक्तों ने बाबा दरबार में मत्था टेका। प्रशासन लगातार सुलभ दर्शन करवाने को लेकर सख्त है। किसी प्रकार की कोई कमी न रह जाए, भक्तों को अधिक से अधिक सुलभ ढंग से दर्शन मिले।

इसको लेकर अफसर से लेकर कर्मचारी लगे हुए हैं। द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन और जलाभिषेक के लिए देश के कोने-कोने से लाखों भक्त वाराणसी पहुंचे हैं। सावन में पूरे एक महीने तक देशभर से श्रद्धालु भगवान भोले शकर से प्रार्थना करके अपना मन वाछित फल मागने आते हैं। बाबा श्री काशी विश्वनाथ के साथ ही काशी के प्रमुख शिवालयों में भी शिव भक्त बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं। चारों ओर बोल बम के जयकारे गूंज रहे है। श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए रात से ही कावरियों की भारी भीड़ लाइन में लगकर श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए अपने नंबर का इंतजार कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से शिवभक्तों के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। प्रयाग और दूसरे इलाकों से जल लेकर काशी आने वाले भक्त लंबी कतारों में घटों लगकर बाबा का दर्शन पा रहे हैं।

सावन स्वयं शकर जी आशुतोष बाबा विश्वनाथ का अति प्रिय महीना है। अभिषेक प्रिय विष्णु शकर जी के जलाभिषेक का विशेष महत्व है और फल प्राप्त होता है। सुख और शाति का प्रतीक है। कोई भी श्रावण मास में बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक करता है, वह बाबा की कृपा से पुण्य का भागी बनता है। सावन में बाबा श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन करने आए मध्य प्रदेश के लोकेश कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि भोर में गंगा स्नान करके तभी से लाइन में लगे हैं। कहा कि इतनी भीड़ है कि देख कर बहुत अच्छा लग रहा है। गाजीपुर से बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने आए श्रीकात यादव ने कहा कि दर्शन करके बाबा से यही कामना है कि देश समाज और परिवार में सुख शाति और समृद्धि बनी रहे। कहा कि मैं पिछले साल की बाबा का दर्शन करने आया था और इस साल भी आया हूं।

chat bot
आपका साथी