आजमगढ़ जिले में 162 करोड़ रुपये से 1858 ग्राम पंचायतों में होंगे विकास कार्य

आजमगढ़ में ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ के बाद गांव की सरकार के गठन का कार्य पूरा हो गया है। ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में छह ग्राम समितियों का गठन भी कर दिया है। जिससे विकास को गति मिल सके।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:05 AM (IST)
आजमगढ़ जिले में 162 करोड़ रुपये से 1858 ग्राम पंचायतों में होंगे विकास कार्य
गांवों का विकास ग्राम पंचायत के खातों में 15वें व राज्य वित्त के 162 करोड़ रुपये से कराया जाएगा।

आजमगढ़, जेएनएन। ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ के बाद गांव की सरकार के गठन का कार्य पूरा हो गया है। ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में छह ग्राम समितियों का गठन भी कर दिया है। जिससे विकास को गति मिल सके। जिले की गांवों का विकास ग्राम पंचायत के खातों में 15वें व राज्य वित्त के 162 करोड़ रुपये से कराया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर धनराशि प्रस्ताव के अनुसार आवंटित की जाएगी।

जिले की 1858 ग्राम पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 का चुनाव संपन्न होने के बाद गांवों में प्रमुख विकास कार्यों को निर्धारित किया गया है। जिसमें सबसे पहले अधूरे पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय, आंगनबाड़ी भवन का निर्माण पूरा कराना और कोविड-19 के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिए साफ-सफाई का कार्य कराया जाना है। इन प्रमुख कार्यों के अलावा यदि किसी भी ग्राम पंचायत में नाली, खड़ंजा, मिट्टी या अन्य किसी कार्य पर धनराशि खर्च की गई तो संबंधित विकास खंड के बीडीओ, एडीओ पंचायत व ग्राम पंचायत सचिव का दायित्व निर्धारित करते विभागीय कार्रवाई की जाएगी। साथ ही खर्च की गई धनराशि के रिकवरी की कार्रवाई भी सुनिश्चित होगी।

बोले अधिकारी : सीडीओ की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्देशित किया गया है कि ग्राम पंचायतों के गठन के बाद 15वें वित्त एवं राज्य वित्त की मद की धनराशि निर्धारित प्रमुख कार्यों पर खर्च की जानी है। नाली, खड़ंजा, मिट्टी आदि के कार्य पर खर्च किया गया तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी। -लालजी दुबे,जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी