Dev Deepawali 2020 : देसी सैलानियों से रफ्तार पकड़ेगा होटल कारोबार, वाराणसी में मेहमानों के सत्‍कार की तैयारी

कोरोना संक्रमण के कारण पर्यटन उद्योग के थमे कदम में देव दीपावली से पंख लगने की उम्मीद है। मेहमानों के स्वागत-सत्कार की तैयारी में लगे पर्यटन कारोबारियों को आस और विश्वास है कि देसी सैलानी ही अबकी साल भर की रोजी-रोटी का इंतजाम करेंगे।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 10:00 AM (IST)
Dev Deepawali 2020 : देसी सैलानियों से रफ्तार पकड़ेगा होटल कारोबार, वाराणसी में मेहमानों के सत्‍कार की तैयारी
देसी सैलानियों से पकड़ेगा रफ्तार होटल कारोबार।

वाराणसी [सौरभ चंद्र पांडेय]। कोरोना संक्रमण के कारण पर्यटन उद्योग के थमे कदम में देव दीपावली से पंख लगने की उम्मीद है। मेहमानों के स्वागत-सत्कार की तैयारी में लगे पर्यटन कारोबारियों को आस और विश्वास है कि देसी सैलानी ही अबकी साल भर की रोजी-रोटी का इंतजाम करेंगे।

पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि 30 नवंबर की शाम जब घाट किनारे 15 लाख दीपक एक साथ जलेंगे तो उस नयनाभिराम दृश्य को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से सात समंदरपार बैठे देख विदेशी सैलानी भारत आने के लिए आतुर होंगे। इससे पर्यटन उद्योग को रफ्तार मिलेगा।तीन हजार मेहमान सहेजेंगे इस भव्य नजारे को कोरोना महामारी के कारण भले ही इस बार विदेशी सैलानियों की संख्या नगण्य है। लेकिन इसकी भरपाई हमारे देसी सैलानी कर रहे हैं। इस बार देव दीपावलीउत्सव में शामिल होने के लिए भारत के अन्य प्रांतों से करीब तीन हजारमेहमान काशी आ रहे हैं। जो 29 नवंबर की शाम तक काशी में होंगे। इसमें कुछ ऐसे मेहमान भी शामिल हैं जो पहली बार इस नयनाभिराम दृश्य को देखेंगे औरमहसूसेंगे। मेहमानों का कहना है कि जिस अद्भुत नजारे को देखने के लिए आठसौ किलोमीटर दूर की यात्रा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं तोजरूर इसमें कुछ खास बात होगी।ट्रैवेल कंपनियों ने पांच से सात दिन का दिया है पैकेजदेसी मेहमानों को काशी से रू-ब-रू कराने के लिए ट्रैवेल कंपनियों ने पांचसे सात दिन का टूर पैकेज दिया है। इस पैकेज में नौका विहार, धार्मिकस्थलों के साइट सीन, देव दीपावली महोत्सव के साथ ही उनकी संस्कृति केमुताबिक भोजन और रहने की व्यवस्था है। इस पैकेज की शुरुआत 25 हजार रुपये से है।

इन प्रदेशों से हो रही मेहमानों की जुटान

आंध्रप्रदेश ( 60), तमिलनाडु (45), गंगटोक ( 30), केरला (80), कर्नाटक (55), मिजोरम (20), तिरूवनंतपुरम( 65), महाराष्ट्र (150), दिल्ली (250),असम (40), कोलकाता(140), जमशेदपुर(25) व अन्य (2040)।

29 नवंबर की रात तक सभी मेहमानों की जुटान हो जाएगी

29 नवंबर की रात तक सभी मेहमानों की जुटान हो जाएगी। हम तैयारी पूरी कर रहे हैं। सभी कमरों का सैनिटाइजेशन किया जा चुका है। उत्सव के बाद होटलकारोबार के रफ्तार पकडऩे की उम्मीद है।

-गोकुल शर्मा, अध्यक्ष बनारस होटल एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी