वाराणसी में मोहल्लों को सैनिटाइज करने का अपनाया देसी फार्मूला, हवन सामग्रियों के धुएं से शुद्धिकरण

किशोरों के एक दल ने हवन सामग्रियों के धुएं से देशी तरीके से वातावरण शुद्ध करने का प्रयास किया।

हवन सामग्रियों से वातावरण को शुद्ध करने के लिए मोहल्ले के किशोरों के एक दल ने हवन सामग्रियों के धुएं से देशी तरीके से वातावरण शुद्ध करने का प्रयास किया। ताकि गांव में कोरोना संक्रमण का खौफ कम हो वातावरण शुद्ध हो और लोगों में जारूकता बढ़े।

Abhishek SharmaMon, 17 May 2021 03:11 PM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्रों में बौद्धायन सोसाइटी और व्ही लोकल इन्टरप्राइजेज ने एक अनोखी पहल शुरू की है। इसके तहत मटके में हवन के माध्यम से मोहल्लों को सैनिटाइज किया जा रहा है। सोमवार को संस्था ने सारनाथ बरईपुर गांव एवं आसपास के लोगों में जनजागरण के साथ कोरोना के संक्रमण को रोकने कै लिए हवन सैनिटाइजेशन की शुरूआत की। 

इसमें हवन सामग्रियों से वातावरण को शुद्ध करने के लिए मोहल्ले के किशोरों के एक दल ने हवन सामग्रियों के धुएं से देशी तरीके से वातावरण शुद्ध करने का प्रयास किया। ताकि गांव में कोरोना संक्रमण का खौफ कम हो, वातावरण शुद्ध हो और लोगों में जारूकता बढ़े। जागरूक जन आगे के दिनों में स्वयं अपने घर और आसपास के वातावरण को स्वयं निरापद बना सकते हैं। संस्थान की सचिव डा. मंजरी पांडेय ने बताया कि इस देशी हवनचर्या को अपने दैनिक जीवन में अपनाकर न केवल वर्तमान महामारी से निपटा जा सकता है बल्कि आगे भी घर परिवार, समाज में सकारात्मक सोच में परिवर्तन होगा। उन्होंने बताया कि यह अभियान लगभग एक माह चलेगा।

इस अभियान में गांव के युवा बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। वहीं गांव के लोग इसकी खूब सराहना कर रहे हैं। इस पहल में धनपाल पटेल, सरिता देवी, राहुल, नागू, सुनील, धीरज, विकास, विक्की, अजय, ओम, सीईओ कुमार सौरव आदि की भूमिका रही। इस आयोजन का वीडियो बनाकर भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.