उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने त्रासदी के दौर में युवाओं को आगे आने का आह्वान किया

रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय रायला के समापन अवसर पर वर्चुअल उपस्थित यूपी के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि जिसके अंदर उमंग और जोश व कुछ कर गुजरने का जज्बा हो वही युवा है।

Abhishek SharmaSun, 20 Jun 2021 08:40 PM (IST)
डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि जिसके अंदर उमंग और जोश व कर गुजरने का जज्बा हो वही युवा है।

वाराणसी, जेएनएन। रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय "रायला" के समापन अवसर पर वर्चुअल उपस्थित यूपी के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि जिसके अंदर उमंग और जोश व कुछ कर गुजरने का जज्बा हो वही युवा है। उन्होंने त्रासदी के दौर में जनसेवा के क्षेत्र में युवाओं को आगे आने का आह्वाहन किया। बताया कि दूसरी लहर में कोरोना वायरस ने पूरे उत्तर प्रदेश को झकझोर दिया। वह खुद संक्रमित हुए और पत्नी के साथ अस्पताल में भर्ती थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पुरे प्रदेश ने विषम परिस्थितियों का डटकर मुकाबला किया। दो महीने के अंदर 485 अक्सीजन प्लांट लगाने का लक्ष्य है। लगभग ढाई सौ प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जबकि तीन दर्जन प्लांट उपयोग में भी लिए जा रहे हैं।

बताया कि इस लड़ाई में युवाओं का भी योगदान रहा। जिन्होंने नई सोच के साथ डटकर सामना किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से देश ने खुद वेक्सीन विकसित किया। इसके लिए दुसरे देशों पर हमे निर्भर नहीं होना पड़ा। रायला के युवा प्रतिभागियों को उप मुख्यमंत्री ने सफलता के मूलमंत्र दिए। बताया कि माता- पिता का आशीर्वाद, आत्मविश्वास और दिनचर्या में अनुशासन से व्यक्ति किसी भी लक्ष को हासिल कर सकता है। हर युवा के अंदर उत्कंठा होनी चाहिए, वरना उसकी प्रगति रुक जाएगी। इसके पूर्व विशिष्ठ अतिथि का रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के पदाधिकारियों ने स्वागत किया।

इसके उपरांत समापन सत्र के दिन मौजूद लाइफ कोच एवम एनएलपी एक्सपर्ट मुंबई की निशा चांडक ने ई - रायला के प्रतिभागी युवाओं को नेतृत्व करने की क्षमता में विकास के असल मायने की जानकारी दी। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि यदि ग्राहम बेल ने अपनी सोच को अविष्कार का रूप दिया। बड़े सपने देखे लेकिन उसे पूरा करने का माद्दा भी होना चाहिए। आज की युवा पीढ़ी अपने दोस्तों के पास गैजेट और अन्य शौकिया वस्तुओ को देख उसे लेने की जिद अभिववक से करते है। लेकिन उनका जीवन में लक्ष्य क्या है उन्हे नही पता। कहा कि माहामारी से जूझ रही दुनिया को युवाओं की जरुरत है। जो नई सोच के साथ संकट का सामना कर सके। युवाओ को गांधी जी के उद्देश्य को अपने जीवन का मूलमंत्र बनाकर जीना होगा। युवा छोटे- छोटे प्रयास से समाज में बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

इस मौके पर उपस्थित बॉलीवुड अभिनेत्री अवनी मोदी ने भी युवाओं को सक्सेस का फार्मूला बताया। वहीं, मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद दिल्ली के रोटेरियन रंजन ढींगरा ने युवाओं में नेतृत्व करने की क्षमता विकसित करने के टिप्स दिए। रोटेरियन संजय अग्रवाल ने भी विषय बिंदुओ पर प्रकाश डाला। ई-रायला में प्रतिभागी युवाओं ने अतिथियों से सवाल किए। और अपनी जिज्ञासा शांत की। कार्यक्रम के अंत में निशांत मिश्र और सिक्कम की अनिमा बैसनेट ने गायन की प्रस्तुति दी। धन्यवाद ज्ञापन रो. अनिल जाजोदिया तथा अतिथियों का स्वागत डिस्ट्रिक गवर्नर केके श्रीवास्तव ने किया। संयोजन अध्यक्ष शिशिर उपाध्याय, संयोजक रो. दिनेश गर्ग और सचिव विजय कुमार शर्मा ने किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.