वाराणसी में चोलापुर ब्लाक के 12 गांवों को मॉडल बनाने के लिए नोडल अफसरों की तैनाती

रूर्बन मिशन योजना के अंतर्गत जिले के चोलापुर ब्लाक के ग्चयनित 12 गांव माडल बनाने की दिशा में प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रत्येक गांव के लिए एक एक नोडल अफसर की तैनाती की गई है। इन गांवों को संपूर्ण योजना से आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:11 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:11 AM (IST)
वाराणसी में चोलापुर ब्लाक के 12 गांवों को मॉडल बनाने के लिए नोडल अफसरों की तैनाती
प्रत्येक गांव के लिए एक एक नोडल अफसर की तैनाती की गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के अंतर्गत जिले के चोलापुर ब्लाक के ग्चयनित 12 गांव माडल बनाने की दिशा में प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रत्येक गांव के लिए एक एक नोडल अफसर की तैनाती की गई है। इन गांवों को संपूर्ण योजना से आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है। सभी विभागीय अधिकारियों एवं नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिवों के साथ मॉडल विलेज के प्रारूप को लेकर पहले ही चर्चा हो चुकी है। बनाने को लेकर चर्चा हुई। मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश के क्रम में सभी विभागों ने कार्ययोजना तैयार के सबमिट कर दी है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में निर्धारित विभागीय कार्यों को प्राथमिकता से इन गांवों में कराने के निर्देश हैं ।

चयनित मॉडल गांव : विकासखंड चोलापुर के 12 ग्राम पंचायत धौरहरा, भगवानपुर, उगापुर, आजांव, पिपरी, भरथराखुर्द, बेला, अजगरा.गरथोली, श्रीकंठपुर, डुडुआ एवं पलकहां में ग्राम पंचायतों का चयन सर्वांगीण विकास के लिए किया गया।

प्रमुख ये विभाग इन गांवों में करेंगे कार्य : मनरेगा एनआरएलएम,कृषि उद्यान, पशुपालन, जल निगम एवं पेयजल,बाल विकास एवं पुष्टाहार, शिक्षा विभाग समेत कई विभाग यहां कार्य करेंगे। योजनाओं को कन्वर्जन राशि के माध्यम से पूरा कराएंगे।

रोल मॉडल होगा सेवापुरी : मॉडल ब्लाक सेवापुरी की तर्ज पर इन गांवों में कार्य कराने का लक्ष्य रखा गया है। इतना ही नही सेवापुरी ब्लाक में कार्य करने वाले अफसर भी यहां कार्य मे सहयोग करेंगे।

बोले अधिकारी : सेवापुरी मॉडल की तरह ही इस ब्लाक के गांवों का विकास होगा। सभी विभागों को तय अवधि में कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए जा चुके हैं। दीपावली बाद कार्य मे और तेजी आएगी। इसकी मॉनिटरिंग भी होगी।' -कौशल राज शर्मा , जिलाधिकारी। 

chat bot
आपका साथी