वाराणसी में भीटा की जमीन पर फर्जी तरीके से नाम चढ़वाने वालों को विभाग की नोटिस

हाइवे से सटे रूपापुर में जमीन पर फर्जी तरीके से नाम चढ़वाने वालों को तहसील राजातालाब से नोटिस भेजी जा रही है। नोटिस भेजकर उन्हेंं अपना पक्ष रखने को कहा गया है। पूछा गया है कि आपने किस आधार पर जमीन पर नाम चढ़वाया

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 03:48 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 03:48 PM (IST)
वाराणसी में भीटा की जमीन पर फर्जी तरीके से नाम चढ़वाने वालों को विभाग की नोटिस
जमीन पर फर्जी तरीके से नाम चढ़वाने वालों को तहसील राजातालाब से नोटिस भेजी जा रही है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। हाइवे से सटे रूपापुर में जमीन पर फर्जी तरीके से नाम चढ़वाने वालों को तहसील राजातालाब से नोटिस भेजी जा रही है। नोटिस भेजकर उन्हेंं अपना पक्ष रखने को कहा गया है। पूछा गया है कि आपने किस आधार पर जमीन पर नाम चढ़वाया, किस सक्षम अधिकारी का आदेश है। क्यों न आपके खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसके लिए तहसील कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। इस लिए नोटिस जारी कर जवाब मांग रहे हैं कि बाद में उन्हेंं सीविल कोर्ट जाने पर कोई राहत नहीं मिले। कोर्ट में यह नहीं कह सके कि तहसील अधिकारी ने उनकी बात नहीं सुनीं। दैनिक जागरण ने 25 जुलाई के अंक में भीटा की जमीन पर चढ़वा लिया फर्जी तरीके से नाम खबर लिखकर फर्जीवाड़े को उजागर किया है।

हाइवे से सटे रूपापुर में आराजी नंबर 970 क रकबा 1.03 एकड़ है जिसका पुराना नंबर 950 मि. रकबा 1.03 एकड़ खसरा फसली सन 1356 में भीटा अंकित है। खतौनी व खसरा सन 1359 फसली में भी भीटा अंकित है। उक्त जमीन पर कई लोगों ने फर्जी तरीके से नाम चढ़वाने के साथ कब्जा कर लिया है। जमीन पर मकान, दुकान, शो रूम खोलने के साथ खेती कर रहे हैं। कुछ जमीन खाली भी पड़ा है।

खुद के फायदे के लिए चकबंदी में हेराफेरी : जमीन की चकबंदी किसानों या मालिक की सुविधा के लिए होती है। किसान की जमीन दूर-दूर नहीं होकर एक स्थान पर हो जाए। जिले में लगातार चकबंदी का काम चल रहा है। रूपापुर में चकबंदी के दौरान कर्मचारियों ने करीब पांच एकड़ जमीन पर भू-माफिया और तथाकथित लोगों ने तालाब, बंजर, भीटा की जमीन को फर्जी तरीके से अपने नाम दर्ज करा लिया। चकबंदी कॢमयों के लिए अभिलेख में हेराफेरी करना कोई नई बात नहीं है। इसी हाइवे पर बेहड़ा में बंजर जमीन पर 2.19 करोड़ रुपये मुआवजा की संस्तुति कर दी। पिंडरा ब्लाक में कई स्थानों पर बंजर जमीन पर खेला हुआ है।

--

बचने के लिए खोजने लगे रास्ता

भीटा की जमीन पर फर्जी तरीके से नाम चढ़ाने का मामला उजागर होतेे ही कब्जेदारों में अफरा-तफरी मच गई। नाम चढ़वाने वाले तहसील कर्मियों को संपर्क करने के साथ बचने का रास्ता पूछते रहे। अवकाश के दिन भी कुछ तहसील कर्मी पहुंचे हुए थे। वहीं, फर्जी नाम चढ़वाने वाले बचने का रास्ता पूछते रहे।

--

भीटा की जमीन पर नाम चढ़वाने वालों को नोटिस जारी हुई है। नोटिस का जवाब मिलने के साथ आगे की कार्रवाई की जाएगी। गलत तरीके से नाम चढ़वाने वालों का काटकर पुन: भीटा दर्ज किया जाएगा।

-सिद्धार्थ यादव, एसडीएम राजातालाब

chat bot
आपका साथी