वाराणसी के मंडलीय हास्पिटल में बढ़ाए जाएं डेंगू वार्ड, निरीक्षण करने के दौरान बोले अपर मुख्य सचिवदेवेश चतुर्वेदी

श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय हास्पिटल कबीरचौरा का निरीक्षण करने रविवार को अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले डेंगू वार्ड व इमरजेंसी वार्ड में जाकर सभी मरीजों का हाल पूछा और अस्पताल द्वारा मरीजों की देखभाल की व्यवस्था के बाबत जानकारी ली।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 10:46 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 10:46 PM (IST)
वाराणसी के मंडलीय हास्पिटल में बढ़ाए जाएं डेंगू वार्ड, निरीक्षण करने के दौरान बोले अपर मुख्य सचिवदेवेश चतुर्वेदी
वाराणसी में निरीक्षण करते अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय हास्पिटल कबीरचौरा का निरीक्षण करने रविवार को अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले डेंगू वार्ड व इमरजेंसी वार्ड में जाकर सभी मरीजों का हाल पूछा और अस्पताल द्वारा मरीजों की देखभाल की व्यवस्था के बाबत जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने डेंगू वार्ड की अतिरिक्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया, ताकि अन्य जनपद के मरीजों को परेशानी न हो।

मंडलीय अस्पताल में डेंगू के नौ मरीज भर्ती हैं जिनमें दो भभुआ बिहार, दो थाना गद्दी जिला जौनपुर और शेष बनारस के मरीज थे। मरीजों ने बताया कि उनके जनपद में निजी अस्पतालों में सही इलाज ना मिलने पर वे लोग मंडलीय हास्पिटल आ गए। अपर मुख्य सचिव ने हास्पिटल में सरकार की ओर से उपलब्ध सुविधाओं और व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। कहा कि बेहतर उपचार के चलते ही मरीज निजी हास्पिटल की बजाय सरकारी अस्पतालों का रुख कर रहे हैं। उन्होंने हास्पिटल में लगे ऑक्सीजन प्लांट के साथ ही एचडीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया। डाक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि हास्पिटल में सभी जगहों पर साफ-सफाई और दवा का छिड़काव कराते रहें, ताकि मरीज को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो। इस दौरान प्रमुख अधीक्षक डा. प्रसन्न कुमार से अस्पताल में उपलब्ध दवा और मशीनों के बाबत जानकारी ली। इस अवसर पर सीएमओ डा. वीबी सिंह, मंडलीय हास्पिटल के डा. आरके सिंह आदि थे।

अपर मुख्य सचिव (कृषि)/नोडल अधिकारी डाक्‍टर देवेश चतुर्वेदी द्वारा विकास खण्ड काशी विद्यापीठ के ग्राम रमना का भ्रमण किया। जिसमें कृषि विभाग द्वारा अनुदान पर वितरित सोलर पम्पों का स्थलीय सत्यापन किया गया एंव नमामि गंगे योजना के अन्तर्गत गठित कलस्टर के कृषकों से जैविक खेती के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा किया गया। नमामि गंगे योजनान्तर्गत गठित कलस्टर रमना उपस्थित कृषक भैया लाल, ज्ञानचन्द्र, रामआलम, घनश्याम, अजय सिंह इत्यादि कृषकों से जैविक खेती के सम्बन्ध में उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों का जानकारी लिया तथा जैविक खेती में और सुधार हेतु मार्ग दर्शन दिया गया। इस अवसर पर सर्विस प्रोवाईडर मार्क एग्री द्वारा लगाये गये जैविक सब्जीयों के स्टाल का निरीक्षण करते हुए जैविक उत्पादों के प्रचार प्रसार हेतु सर्विस प्रोवाईडर द्वारा तैयार किये गये जैविक रथ का हरी झण्डी दिखाकर लोकार्पण किया। साथ ही कलस्टर के एलआरपी/कृषक भैया लाल को कैनओपी प्रदान किया। सोलर पम्प की स्थापना कराये कृषक लाल बहादुर, श्याम लाल के यहां स्थलीय सत्यापन करते हुए स्थापित सोलर पम्प को आपरेट करवा कर निरीक्षण किया। जो संतोषजनक रहा।

chat bot
आपका साथी