डीडीयू में आज से भर्ती किए जाएंगे डेंगू के मरीज, रेफर मरीजों को भी हास्पिटल में मिलेगा बेड

संदर्भ में शासनादेश भी मिल गया जिस पर अमल करते हुए शनिवार को दिनभर वार्ड में जरूरी तैयारियां की गईं। जिले में जहां डेंगू के पुष्ट मरीजों की संख्या 90 है। वहीं अब तक एनएस-1 किट से जांच में 770 संदिग्ध मरीज पाए जा चुके हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 08:20 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 08:20 PM (IST)
डीडीयू में आज से भर्ती किए जाएंगे डेंगू के मरीज, रेफर मरीजों को भी हास्पिटल में मिलेगा बेड
वाराणसी में इस समय डेंगू के पुष्ट मरीजों की संख्या 90 है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या और इलाज में हो रही परेशानी को देखते हुए जिला प्रशासन की पहल पर स्वास्थ्य विभाग ने अब दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल को शुरू करने का निर्णय लिया है। कोविड के लिए रिजर्व इस हास्पिटल के प्रथम तल पर दो वार्ड तैयार कर लिए गए हैं, जहां डेंगू के साथ ही वायरल फीवर पीड़ित रेफर मरीजों को भर्ती किया जाएगा।

संक्रामक रोगों के सीजन में मरीजों की बढ़ती संख्या और मंडलीय अस्पताल में लंबी कतार को दिखाते हुए पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल बंद रखने पर सवाल उठाए थे। इसके बाद स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हुआ और इसमें मौसमी व मच्छर जनित बीमारियों के इलाज के लिए विशेष वार्ड बनाते हुए खोलने का निर्णय ले लिया गया। खास यह कि प्रथम तल पर ही पैथालीजी होने से मरीजों की जांच में आसानी होगी। वहीं परिसर में ब्लड बैंक होने से प्लेटलेट्स या रक्त की जरूरत पड़ने पर तीमारदारों को भटकना नहीं होगा। लगातार मिल रहे मरीजों के चलते मंडलीय हास्पिटल से लेकर बीएचयू तक के वार्ड तकरीबन फुल हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को संसाधनयुक्त जिला अस्पताल डेंगू या वायरल के गंभीर मरीजों के लिए शुरू करने का प्रस्ताव दिया गया था। वहीं हाल में इस संदर्भ में शासनादेश भी मिल गया, जिस पर अमल करते हुए शनिवार को दिनभर वार्ड में जरूरी तैयारियां की गईं। जिले में जहां डेंगू के पुष्ट मरीजों की संख्या 90 है। वहीं अब तक एनएस-1 किट से जांच में 770 संदिग्ध मरीज पाए जा चुके हैं।

क्षमता से डेढ़ गुना हुई प्लेटलेट्स की मांग : मंडलीय हास्पिटल के ब्लड बैंक की क्षमता 350 यूनिट है। वर्तमान में 110 यूनिट ब्लड उपलब्ध है। वहीं राेजाना 15 से 20 यूनिट प्लेटलेट्स तैयार किए जा रहे हैं, जो उसी दिन शाम होने से पहले ही खत्म हो जा रहे हैं। यानी ब्लड बैंक में जहां 20 यूनिट प्लेटलेट्स रोजाना उपलब्ध हो पा रहे हैं तो वहीं मांग 30 यूनिट की है।

बोले अधिकारी : शासन से मिले निर्देश के क्रम में दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में अब डेंगू और वायरल बुखार से पीड़ित गंभीर मरीजों को भर्ती कर उनका उपचार किया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। - डा. वीबी सिंह, सीएमओ-वाराणसी।

chat bot
आपका साथी