वाराणसी में मलेरिया विभाग के अभियान में कई घरों में मिले डेंगू के लार्वा, सात को दी गई नोटिस

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 267 घरों में सर्च अभियान चलाया। इस दौरान सात घरों के कूलर व बेसमेंट में डेंगू के लार्वा पाए गए। सभी को नोटिस देकर 24 घंटे में ठहरे पानी का निस्तारण कराने का निर्देश दिया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:50 AM (IST)
वाराणसी में मलेरिया विभाग के अभियान में कई घरों में मिले डेंगू के लार्वा, सात को दी गई नोटिस
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 267 घरों में सर्च अभियान चलाया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। डेंगू के प्रकोप को देखते हुए गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 267 घरों में सर्च अभियान चलाया। इस दौरान सात घरों के कूलर व बेसमेंट में डेंगू के लार्वा पाए गए। इस पर सभी को नोटिस देकर 24 घंटे में ठहरे पानी का निस्तारण कराने का निर्देश दिया गया। ऐसा न करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

मलेरिया विभाग ने तारानगर कालोनी, खोजवां, भागवानपुर, छित्तूपुर, पांडेयपुर, निमिया मुगल, सदानंद बाजार, अलईपुर, एकता नगर कालोनी, घुघरानी गली आदि में जहां सोर्स रिडक्शन व दवा का छिड़काव किया गया। वहीं सरायगोवर्द्धन, लहंगपुरा, छित्तूपुर, भगवानपुर, पटेल नगर कालोनी, नवापुरा, राजभर बस्ती आदि में फागिंग कराई गई। जिला मलेरिया अधिकारी शरद चंद्र पांडेय के मुताबिक पांच अगस्‍त को दो लोगों में डेंगू की पुष्‍ट‍ि हुई, ज‍िनमें से एक साकेत नगर और दूसरे ककरमत्‍ता के नि‍वासी हैं। जिले में अब पुष्ट डेंगू मरीजों की संख्या 10 हो गई है।

एमएलसी की पत्नी डेंगू से पीड़ित

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष व एमएलसी लक्ष्मण आचार्य की पत्नी कुमुद देवी गुरुवार को डेंगू से संक्रमित पाई गईं। वे पिछले दो दिनों से बुखार से पीड़ित थीं। लाल बहादुर शास्त्री हास्पिटल में पहुंचकर जांच कराया तो डेंगू की पुष्टि हुई। इसके बाद चिकित्सकों ने उनका इलाज शुरू किया। एलबीएस अस्पताल के सीएमएस डा.अरुण कुमार ने बताया कि जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई, लेकिन वे अस्पताल में भर्ती नहीं हुई हैं। हास्पिटल में सामनेघाट निवासी ज्योति पांडेय (22) व मुस्कान तिवारी (16) में भी डेंगू की पुष्टि हुई थी। दोनों का इलाज डेंगू वार्ड में चल रहा है।

तीसरी लहर की तैयारी को स्टाफ नर्सों का प्रशिक्षण शुरू

तीसरी लहर आशंका को देखते हुए मंडलीय अस्पताल की स्टॉफ नर्सों का प्रशिक्षण शुरू हुआ। एक बैच में 14 स्टॉफ नर्सों को तीन-तीन दिन प्रशिक्षित किया जाएगा। एसआईसी डा. प्रसन्न कुमार ने बताया कि बीएचयू से प्रशिक्षण ले चुके एनेस्थीसिया के डा. एआर मिश्रा, डा. अरुण सिंह, डा. एसपी सिंह सहित बाल रोग विशेषज्ञ डा. प्रशांत, डा. सीपी गुप्ता व डा. डीबी सिंह प्रशिक्षण सत्रों का संचालन कर रहे हैं। स्टाफ नर्सों को बच्चों की देखभाल के लिए तैयार किया जा रहा है। इसमें बीमार बच्चों के बाई पैप, सी-पैप, ऑक्सीजन फ्लोमीटर लगाने का सही तरीका, मल्टी पैरामीटर को समझने के साथ ही नवजात शिशुओं को कैसे केयर किया जाय आदि बताया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी