नवरात्र में मांग बढ़ने से दूध के दामों में 15 फीसद का उछाल, दुकानदारों ने बढ़ाए दही और लस्सी के दाम

लग्न नहीं होने के बाद भी बाजार में दूध का भाव उबाल मार रहा है। होली पर तो दूध का भाव जहां 50-60 रुपये प्रति लीटर चल रहा था। वहीं अब नवरात्र शुरु होने से एक दिन पूर्व ही मंडी में दूध का भाव 65-70 प्रति लीटर के भाव बिका।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 01:53 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 01:53 PM (IST)
नवरात्र में मांग बढ़ने से दूध के दामों में 15 फीसद का उछाल, दुकानदारों ने बढ़ाए दही और लस्सी के दाम
लग्न नहीं होने के बाद भी बाजार में दूध का भाव उबाल मार रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। लग्न नहीं होने के बाद भी बाजार में दूध का भाव उबाल मार रहा है। होली पर तो दूध का भाव जहां 50-60 रुपये प्रति लीटर चल रहा था। वहीं अब नवरात्र शुरु होने से एक दिन पूर्व ही मंडी में दूध का भाव 65-70 प्रति लीटर के भाव बिका। मंडी में दूधियों  ने  बताया  कि  गर्मी  के  दिनों  में  दुकानों  पर लस्सी की खपत बढ़ जाती है। इस कारण दूध की मांग बढ़ जाती है। गर्मी में दूध का उत्पादन भी कम हो जाता है। इस कारण मांग के सापेक्ष पूर्ति नहीं हो पाती है। नवरात्र के कारण आगामी दस दिन तक दूध  का बाजार तेज रहेगा। 

नवरात्र में बढ़ जाएगी दही और लस्सी की मांग

नवरात्र में नौ दिन का व्रत रखने वाले लोग इस भीषण गर्मी में दही और लस्सी का सहारा लेंगे। इस कारण दही और लस्सी की मांग भी बढ़ जाएगी। बढ़ती मांग को देखकर कुछ दुकानदारों ने लस्सी में पांच रुपये की वृद्दि भी कर दी है। लस्सी का छोटा पुरवा जहां 20 रुपये का था वहीं अब 25 रुपये का हो गया है। मीडियम वाला 25 से बढ़कर 30 रुपये तो वहीं बड़ा पुरवा 35 से बढ़कर 40 रुपये का हो गया है। रबड़ी वाले लस्सी के बड़े पुरवे की कीमत 10 रुपये बढ़कर 50 रुपये हो गया है। सामान्य दिनों में जहां दही का भाव 80-100 रुपये प्रति किलो का चल रहा था। महंगे दूथ के कारण अब नवरात्र भर वह 120 रुपये प्रति किलो के भाव बिकेगा। 

दुग्‍ध उत्‍पादोंं के आंकड़े
120 रुपये प्रति किलो दही
25 रुपये लस्सी का छोटा पुरवा
30 रुपये लस्सी का मीडियम पुरवा
40  रुपये लस्सी का बड़ा पुरवा
50 रुपये रबड़ी वाला लस्सी बड़ा पुरवा
chat bot
आपका साथी