श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण के मौके पर सजाएं बेहतरीन भवन, मिलेगा 51 हजार का पुरस्कार

बेहतरीन सजावट सजे वाले सरकारी भवनों को 51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं दूसरे नंबर पर आए भवन को 21 हजार व तीसरे स्थान पर आए भवन को 11 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस प्रतिस्पर्धा में वाणिज्यिक भवनों को भी शामिल किया गया है।

Abhishek SharmaThu, 02 Dec 2021 09:52 AM (IST)
बेहतरीन सजावट सजे वाले सरकारी भवनों को 51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ के सजे-संवरे धाम के लोकार्पण समारोह को स्मरणीय बनाने में जिला प्रशासन ने हर स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। जहां सरकारी स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई हैं तो जनसहभागिता का प्रारूप भी तैयार किया गया है। आयोजन को भव्य बनाने के लिए तीन दिनी दीपावली जैसा उत्सव समारोह आयोजित किया जा रहा है। इसमें बेहतरीन सजावट के लिए शहर भर में प्रतिस्पर्धा भी आयोजित की जा रही है। बेहतरीन सजावट सजे वाले सरकारी भवनों को 51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं, दूसरे नंबर पर आए भवन को 21 हजार व तीसरे स्थान पर आए भवन को 11 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस प्रतिस्पर्धा में वाणिज्यिक भवनों को भी शामिल किया गया है।

लोकार्पण समारोह में जनसहभागिता को लेकर कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बुधवार को कमिश्नरी सभागार में अफसरों व निजी संस्थाओं के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा को व्यापक स्वरूप दिया गया है। इसमें नगर के वार्डों को भी शामिल किया गया है। सबसे अच्छी सफाई व सजावट करने वाले वार्ड को 11 हजार प्रोत्साहन राशि का प्रविधान हुआ है। कहा कि 13 दिसंबर के बाद घर-घर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद के साथ एक पुस्तक भी वितरित किया जाएगा। पुस्तक में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के इतिहास से जुड़े तथ्य अंकित होंगे। जिलाधिकारी ने काशीवासियों से अपील किया कि लोकार्पण समारोह के अवसर पर अपने घरों को झालरों से सजाएं और दीप जलाएं।

घाट ही नहीं नावें भी सजेंगी : जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि 13 दिसंबर को श्रीकाशी विश्वनाथ कारीडोर का लोकार्पण आर्थिक रूप से उन्नति के रास्ते खुलने का उद्घाटन समारोह है। स्वच्छता अभियान चलाकर शहर को साफ-सुथरा किया जाए। विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इसके अंतर्गत सरकारी कार्यालयों, विद्युत पोल, चौराहों, हाउसिंग सोसाइटी द्वारा काम्प्लेक्स, घाटों पर नावों को लाइटों से सजाना है।

अवैध पार्किंग में न खड़ा करें वाहन : पुलिस कमिश्नर ने ट्रैफिक जाम की समस्या से निबटने की तैयारियों पर हो रहे प्रयासों की जानकारी दी। अपील किया कि अवैध पार्किंग से बचें। विशेष रूप से चार पहिया वाहन मालिक इस पर गौर करें। सड़कों पर आटो रिक्शा चालकों की ओर से रैश ड्राइविंग व मनमानी पार्किंग आदि को गंभीरता से लेते हुए उन्हें समझाने और लगाम लगाने की बात कही।

सहयोग का दिया भरोसा : लोकार्पण समारोह में सहयोग देने के लिए निजी संस्थाओं ने भरोसा दिया। यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने और ट्रैफिक जाम की समस्या के निदान के लिए व्यापारियों, पार्षदों सहित अन्य वर्गों ने सुझाव दिया। सड़कों पर अतिक्रमण नहीं होने में सहयोगी बनने का विश्वास दिलाया।

बैठक में इनकी थी उपस्थिति : नगर आयुक्त प्रणय सिंह, केंद्रीय व राज्य सरकार के विभागीय अधिकारी, व्यापार मंडल, पार्षदगण, औद्योगिक एसोसिएशन, आइएमए, स्वयंसेवी संस्थाएं, सीपीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी, रेड क्रास, नागरिक सुरक्षा, बरेका, रेलवे, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, एनएचएआइ, एनडीआरएफ आदि के प्रतिनिधि व अफसर मौजूद थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.