Kashi Mahakal Express के संचालन पर फैसला आज, रेलवे बोर्ड में शुरू हुआ मंथन

महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में संचालित श्रीकाशी- महाकाल एक्सप्रेस के पुनः संचालन की उम्मीद जगी है। गुरुवार शाम रेलवे बोर्ड में प्रस्तावित बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। वैश्विक संकट काल में 11 महीनों से बेपटरी इस ट्रेन के चलने का इंतजार बाबा भक्त लंबे अरसे से कर रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 11:37 AM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 11:37 AM (IST)
Kashi Mahakal Express के संचालन पर फैसला आज, रेलवे बोर्ड में शुरू हुआ मंथन
महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में संचालित श्रीकाशी- महाकाल एक्सप्रेस के पुनः संचालन की उम्मीद जगी है।

वाराणसी [अनूप अग्रहरि]। महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में संचालित श्रीकाशी- महाकाल एक्सप्रेस के पुनः संचालन की उम्मीद फिर से जगी है। गुरुवार की शाम रेलवे बोर्ड में प्रस्तावित बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। वैश्विक संकट काल में 11 महीनों से बेपटरी इस ट्रेन के चलने का इंतजार बाबा भक्त लंबे अरसे से कर रहे हैं। कोई दूसरा विकल्प न होने से उज्जैन के यात्रियों को भी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। वाराणसी जंक्शन और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से गुजरने वाली इस रूट की गाड़ियों में वेटिंग की लंबी फेहरिस्त है।

पिछले वर्ष 17 फरवरी 2020 को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में दो ज्योतिर्लिंग बाबा विश्वनाथ व महाकालेश्वर महादेव दरबार को जोड़ने के लिए आईआरसीटीसी की तरफ से कॉरपोरेट ट्रेन चलाई गई थी। शुरुआती दौर में इस ट्रेन ने काफी सुर्खियां बटोरीं। लोगों ने इस ट्रेन को सराहा और पसंद किया। काशी से महाकाल के लिए कैंट से चलने वाली इस ट्रेन में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए दर्शन का एक पैकेज भी तैयार किया गया। लेकिन कोविड-19 के चलते महज 33 दिनों बाद यह ट्रेन बन्द हो गई।

वाशिंग लाइन में धूल फांक रही है रैक 

कोविड के चलते 22 मार्च से श्री काशी- महाकाल का संचालन बंद कर दिया गया। इसके बाद यह ट्रेन कैंट के वाशिंग लाइन में खड़ी कर दी गयी। रेलवे की ओर से एक जून से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। तो महाकाल के दर्शन करने वाले भक्तों को इस ट्रेन के शुरू होने की जिज्ञासा हुई। फिलहाल रेलवे प्रशासन इस ट्रेन के पुनः संचालन को लेकर विचार कर रहा है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों की माने तो रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जल्द ही सकारात्मक निर्णय लिए जाएंगे। गौर करें तो इस रूट पर चलने वाली गाड़ी संख्या- 09314 इंदौर-राजेंद्र नगर स्पेशल में वेटिंग की लम्बी फेहरिस्त है। 

बोले यात्री

ट्रेन शुभारम्भ के समय ही उन्होंने परिवार के साथ इस ट्रेन में सफर करते हुए बाबा महाकालेश्वर का दर्शन किया जो एक सुखद अनुभव था। - संगीता देवी, गड़वासी टोला

 ट्रेन बंद होने से अब बाबा का दर्शन नहीं हो पा रहा। रेलवे प्रशासन से अनुरोध है कि जल्दी सेवा बहाल करे। - अभय , पांडेयपुर

बोले अधिकारी

कैंट स्टेशन के वाशिंग लाइन में खड़ी महाकाल एक्सपे्रस ट्रेन का हर 15 दिन में रखरखाव किया जाता है। रेलवे की ओर से इस ट्रेन के संचालन के लिए जब भी आदेश दिया जाएगा दो घन्टे में  तैयारी कर ली जाएगी। - नितेश पांडेय,डीएमई,कैंट स्टेशन।

बोले अधिकारी

श्रीकाशी- महाकाल एक्सप्रेस के संचालन को लेकर रेलवे बोर्ड स्तर पर मंथन चल रहा है, उम्मीद है जल्द ही तिथि जारी कर दी जाएगी। - आनन्द झा, जनसम्पर्क अधिकारी, आईआरसीटीसी।

chat bot
आपका साथी