दशाश्वमेध व्यापार मंडल ने वाराणसी नगर आयुक्त से मिलकर समस्‍याओं के निदान के लिए रखा पक्ष

दशाश्वमेध व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को नगर आयुक्त प्रणय सिंह से नगर निगम जाकर क्षेत्रीय समस्याओं के संदर्भ में मुलाकात की। इस दौरान व्‍यापारियों ने कुछ प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित कराया। स्मार्ट सिटी में सुंदरीकरण अभियान में पूर्व में बने लगभग 10 शौचालय को तोड़ दिया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:03 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:03 PM (IST)
दशाश्वमेध व्यापार मंडल ने वाराणसी नगर आयुक्त से मिलकर समस्‍याओं के निदान के लिए रखा पक्ष
दशाश्वमेध व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को नगर आयुक्त प्रणय सिंह से मुलाकात की।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। दशाश्वमेध व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को नगर आयुक्त  प्रणय सिंह  से नगर निगम जाकर क्षेत्रीय समस्याओं के संदर्भ में मुलाकात की। इस दौरान व्‍यापारियों ने कुछ प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित कराया। गोदौलिया में बने पार्किंग स्टैंड में वाहनों का किराया, क्षेत्र में शौचालय और अन्‍य दिक्‍कतों के निदान के लिए पक्ष रखा।

गोदौलिया में बने पार्किंग स्टैंड में वाहनों का किराया 20 रुपये प्रति 3 घंटे निर्धारित किया गया है उससे ज्यादा समय होने पर प्रति घंटे अतिरिक्त किराया देना पड़ेगा, जो कि वास्तव में जरूरत से ज्यादा है । ऐसी स्थिति में यदि एक दुकानदार का वाहन यदि 10 घंटे पार्किंग में रहेगा तो उसका एक दिन का किराया लगभग 80 रुपये के आस पास हो जाएगा जोकि कही से भी जायज नही है । अतः दुकानदारों व कर्मचारियों के लिए एक निश्चित मासिक किराया शुल्क निर्धारित करने का प्रस्ताव दिया जाए ,जिससे सड़क पर वाहन न खड़ा करके उसे पार्किंग स्टैंड में खड़ा किया जा सके। गोदौलिया वाराणसी का हृदय स्थल है एवं माननीय लोकप्रिय प्रधानमंत्री जी का संसदीय क्षेत्र भी है,जहां परम परमेश्वर बाबा विश्वनाथ जी व अदिलोक से पधारी मां गंगा जी विराजमान है, यहां देश विदेश से प्रतिदिन हजारो तीर्थयात्री, पर्यटक एवम पूर्वांचल का व्यापारिक केन्द्र होने के नाते ग्राहको का आना जाना लगा रहता है । स्मार्ट सिटी में सुंदरीकरण अभियान में पूर्व में बने लगभग 10 शौचालय को तोड़ दिया गया एवं बनवाने के नाम पर प्रशासन द्वारा वादाखिलाफी करके केवल आशाश्वन दिया जा रहा है , इस तरह आम जनता के मूलभूत सुविधा का भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है ,जोकि सरासर अन्याय है ।

गोदौलिया दशाश्वमेध मार्ग में सुंदरीकरण के तहत आम जनता की सुविधा के लिए फुटपाथ को बहुत ही सुंदर बनाते हुए चौड़ा किया गया है एवं तीर्थयात्रियों व बुजुर्गों के बैठने के लिए पत्थर के बैंच भी लगाए गए है जिसपर पटरी व फुटपाथ पर अवैध रूप से दुकानें लगाई जा रही है ,ऐसे में स्मार्ट सिटी की सुंदरता का कोई औचित्य नहीं रह जाता। आज की वर्तमान स्थिति से क्षेत्र के सभी नागरिकों व व्यपारियो में असंतोष है । अतः पार्किंग स्टैंड में वाहनों का शुल्क ज्यादा से ज्यादा मासिक शुल्क 300 रुपये एवं यहां पूर्व में किये वादे के आधार पर शौचालय का अविलंब निर्माण कार्य कराये जाने का निवेदन किया गया अन्यथा इस क्षेत्र के सभी नागरिक व व्यापारी आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे ।

नगर आयुक्त ने उक्त विषयों को संज्ञान में लेते हुए कि क्षेत्र में होने वाली वाहनों के भीड़भाड़ और पब्लिक यूटिलिटी की मूलभूत जरूरत को समझते हुए आम जन की सुविधा हेतु उपरोक्त व्यवस्थायें जल्द से जल्द क्रियान्वित कराने का अशाश्वन दिया। प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से उप सभापति नरसिंह दस बाबा संरक्षक श्रीनारायण खेमका, अशोक जायसवाल अध्यक्ष दिलीप तुलसियानी महामंत्री सुरेश तुलस्यान उपाध्यक्ष मन्नू जेसवानी, सुशील मोहनानी, जयकिशन खत्री आदि लोग रहे ।

chat bot
आपका साथी