बलिया में ददरी मेले का शुभारंभ, कोरोना संक्रमण के कारण मेले का वृहद स्वरूप सिमटा

कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार से ऐतिहासिक ददरी मेले का शुभारंभ हुआ। स्नानार्थियों ने मेले का जमकर लुत्फ उठाया। हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण मेला के स्वरूप में अंतर जरूर दिखा। लगभग तीन किमी में लगने वाला यह मेला इस साल कम दूरी में सिमटा दिखा।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 04:29 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 04:29 PM (IST)
बलिया में ददरी मेले का शुभारंभ,  कोरोना संक्रमण के कारण मेले का वृहद स्वरूप सिमटा
बलिया, नंदी ग्राम स्थित ददरी मेला के मीना बाजार में प्लास्टिक के सामानों की खरीदारी करतीं महिलाएं।

बलिया, जेएनएन। कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार से ऐतिहासिक ददरी मेले का शुभारंभ हुआ। स्नानार्थियों ने मेले का जमकर लुत्फ उठाया। हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण मेला के स्वरूप में अंतर जरूर दिखा। लगभग तीन किमी में लगने वाला यह मेला इस साल कम दूरी में सिमटा दिखा।

 संगम तट पर आस्था की डुबकी लगाने के बाद हजारों लोगों ने मेले का लुत्फ उठाया। नगर पालिका परिषद की ओर से लगने वाले मेले की तैयारियां अभी पूरी नहीं हो सकी है। इससे लोगों को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। इस साल दूर-दराज के दुकानदार मेले में नहीं दिखे। मेले में गृहस्थी, मनोरंजन, कपड़ा सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर खरीददारों की भीड़ दिखी गई।

मेले का पहला दिन होने के कारण कुछ दुकानदार अपनी दुकानों को सजाते-संवारते नजर आए। उन्हें पहले दिन दुकान न खोल पाने का मलाल रहा। इस साल मौत का कुआं, चर्खी, झूले आदि मेले में नहीं लगने के कारण बच्चे ज्यादा निराश हुए। स्नान के बाद लोग सीधे मेले की तरफ परिवार व संगे संबंधियों के साथ चल दिए। मेले में कपड़ों की दुकानों पर खूब खरीददारी हुई। मेले से निकल रहे लगभग प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में कुछ न कुछ खरीददारी का सामान जरूर था। लोगों ने मेला में छोला व जलेबी के साथ ही साथ साउथ इंडियन डोसा, नूडल्स, इडली आदि का आनंद लिया।

सुरक्षा में मुस्तैद रही पुलिस

ददरी मेले में सुरक्षा को लेकर पुलिस कर्मी पूरी तरह मुस्तैद दिखे। कोरोना से बचाव का प्रचार भी होता रहा। सभी लोगों को मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने का पाठ पढ़ाया जा रहा था। इस दौरान पुलिस कर्मियों ने भूले-बिसरे लोगों को मिलाने में भी सराहनीय भूमिका निभाई। पूरे मेला क्षेत्र जगह-जगह पुलिस कर्मियों ने मोर्चा संभाल रखा था। पुलिस कर्मी भीड़ को आगे बढ़ाने का कार्य करते रहे।

chat bot
आपका साथी