बलिया में ददरी मेला : अगले साल मिलने का वादा, नंदी ग्राम से लौटे पशु व्यापारी

दीपावली के एक दिन बाद शुरू हुए ऐतिहासिक ददरी मेले का नंदी ग्राम गुरुवार को उजड़ने लगा। चेतक प्रतियोगिता के बाद मेले का समापन होता है पशु व्यापारी फिर अगले साल मिलने के वादे के साथ अपने घर काे चल दिए। अब पशु मेला वीरान लगने लगा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 05:12 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 05:12 PM (IST)
बलिया में ददरी मेला : अगले साल मिलने का वादा, नंदी ग्राम से लौटे पशु व्यापारी
ऐतिहासिक ददरी मेले का नंदी ग्राम गुरुवार को उजड़ने लगा।

जागरण संवाददाता, बलिया : दीपावली के एक दिन बाद शुरू हुए ऐतिहासिक ददरी मेले का नंदी ग्राम गुरुवार को उजड़ने लगा। चेतक प्रतियोगिता के बाद मेले का समापन होता है, पशु व्यापारी फिर अगले साल मिलने के वादे के साथ अपने घर काे चल दिए। अब पशु मेला वीरान लगने लगा है। 21 दिनों तक चले मेले में यूपी, बिहार और हरियाणा के पशु व्यवसायी मवेशियों के साथ आए थे। मेले में दुधारू पशु सहित बछिया, बैल व बछड़ों की भी खूब खरीद बिक्री हुई। देश के विभिन्न हिस्सों से आए घोड़ों ने भी लोगों को आकर्षित किया। नंदी ग्राम में ही बुधवार को चेतक प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था, जिसमें यूपी व बिहार के 28 घोड़ों ने हिस्सा लिया था। मेले का तंबू उखड़ गया। नगर पालिका परिषद का कैंप कार्यालय भी नंदी ग्राम से मीना बाजार मेला में शिफ्ट हो गया है।

पशु मेले से हुई 29.7 लाख की आय

ददरी मेले के नंदी ग्राम से इस साल नगर पालिका परिषद को 29.7 लाख रुपये की आय हुई। इसमें मेला के पशुओं की खरीद परोख्त और जमीन का किराया समेत अन्य शामिल हैं।

भारतेंदु कला मंच तैयार, 27 से होंगे आयोजन

ददरी मेला में भारतेंदु कला मंच बनकर तैयार हो गया है। सबसे पहले मंच पर 27 नवंबर को दंगल प्रतियोगिता का आयोजन होगा, इसमें जिला केसरी का चुनाव किया जाएगा। 28 नवंबर से संतों का प्रवचन होगा। इसी दिन नगर पालिका परिषद के कैंप कार्यालय और भारतेंदु कला मंच के बीच क्रीड़ांगन में वालीबाल, 29 को कबड्डी व 30 काे फुटबाल प्रतियोगिता होगी। क्रीड़ांगन को तैयार के लिए गुरुवार को दोपहर रोलर व पानी का छिड़काव हो रहा था। सभी कार्यक्रम दिन में होंगे। 30 नवंबर को कौव्वाली, दो दिसंबर को मुशायरा, पांच को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, 11 को ददरी मेला और 13 को मेले का समापन होगा। कार्यक्रमों के आयोजन के लिए मंच को तैयार करने, टेंट लगाने व बैरिकेडिंग करने का काम अंतिम चरण में है। नगर पालिका परिषद के ईओ दिनेश कुमार विश्वकर्मा ने मंच व क्रीड़ांगन में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। मातहतों को दिशा-निर्देश भी दिया।

ददरी मेले की 30 कैमरे से होने लगी निगहबानी

महर्षि भृगु की धरती पर लगने वाले ददरी मेले के मीना बाजार में पल-पल की नजर रखने के लिए 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों से मीना बाजार पुलिस थाना से निगहबानी की जा रही है। आधा दर्जन चौराहों के साथ ही कैमरे नगर पालिका कैंप कार्यालय, भारतेंदु कला मंच व मुख्य चौक स्थित खंभों पर लगाए गए हैं। इनकी क्षमता 500 मीटर होगी। थाना में बने कंट्रोल रूम से मेले में आने-जाने वालों पर पुलिस नजर रख रही है।

chat bot
आपका साथी