वाराणसी के कबीरचौरा अस्पताल में भी सीटी स्कैन की सौगात, मशीन के स्टालेशन का कार्य जारी

कबीरचौरा स्थित श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यहां पर मरीजों के लिए सीटी स्कैन की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन आ गई है जिसका स्टालेशन किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:41 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:41 PM (IST)
वाराणसी के कबीरचौरा अस्पताल में भी सीटी स्कैन की सौगात, मशीन के स्टालेशन का कार्य जारी
कबीरचौरा स्थित श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में मंगाई गई सीटी स्कैन मशीन, हो रहा स्टालेशन

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कबीरचौरा स्थित श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यहां पर मरीजों के लिए सीटी स्कैन की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन आ गई है, जिसका स्टालेशन किया जा रहा है। मंगलवार को एसआइसी (प्रमुख अधीक्षक) डा. प्रसन्न कुमार ने निरीक्षण किया। इस सुविधा के शुरू होने के बाद मरीजों को सीटी स्कैन कराने के लिए निजी संस्थानों में हजारों रुपये नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

316 बेड के इस अस्पताल की ओपीडी में में प्रतिदिन लगभग 1500 नए व दो हजार नए मरीज आते हैं। इसके साथ ही करीब 90 मरीज इमरजेंसी वार्ड में भी आते हैं। बावजूद इसके अभी तक यहां पर सीटी स्कैन की सुविधा नहीं थी। वैसे तो यहां से मरीजों को सीटी स्कैन के लिए पंडित दीनदयायल अस्पताल भेजा था, लेकिन तमाम मरीज वहां नहीं पहुंचकर प्राइवेट सीटी स्कैन सेंटरों के यहां चलते जाते थे। जहां उन्हें मजबूरी में दो से पांच हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते थे। एसआइसी डा. कुमार ने बताया कि यहां पर सीटी स्कैन मशीन 12 अक्टूबर की रात को आई। इसका स्टालेशन का कार्य तेजी पर चल रहा है। उन्होंने बतााया कि यह सेवा पीपीपी माडल पर संचालित होगी या अन्य माडल पर अभी इसकी पुख्ता जानकारी नहीं हो पाई है।

एमसीएच विंग में एमएस की तैनाती जल्द

कबीरचौरा स्थित राजकीय महिला अस्पताल में स्थित एमसीएच विंग में ओपीडी का संचालन शुरू हो गया है। मंगलवार को भी करीब एक दर्जन मरीज आए थे। यहां पर उपचार व जांच के लिए मशीनें तेजी से लगाई जा रही है। लेबर रूम व ओटी भी लगभग तैयार है। यह विंग हेरिटेज मेडिकल कालेज की ओर से चलाई जा रही है। कालेज के प्रबंधक चंदन सिंह ने बताया कि जल्द ही इस विंग में चिकित्सा अधीक्षक की तैनाती होने वाली है। इसके बाद यहां की अन्य चिकित्सकीय प्रक्रिया और तेज हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी