वाराणसी में पीएमएवाई के तहत बने आवास की दीवार में 'लापरवाही की दरार', घटिया निर्माण की शिकायत

दासेपुर में साईं बाबा इंफ्राटेक की ओर से 608 आवास बनाए जा रहे हैं। घटिया निर्माण सामग्री की शिकायत पर विगत दिनों वीडीए वीसी ईशा दुहन ने डेमो के लिए तैयार एक आवास की दीवारों की मजबूती परखने के लिए हथौड़ी भी चलाई थी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:10 PM (IST)
वाराणसी में पीएमएवाई के तहत बने आवास की दीवार में 'लापरवाही की दरार', घटिया निर्माण की शिकायत
विकास प्राधिकरण की ओर से पहले चरण में 1392 आवास बनाए जाने थे।

वाराणसी, जेएनएन। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बेघर परिवारों का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की शुरुआत हुई थी। विकास प्राधिकरण की ओर से पहले चरण में 1392 आवास बनाए जाने थे। इसके तहत दासेपुर में साईं बाबा इंफ्राटेक की ओर से 608 आवास बनाए जा रहे हैं। घटिया निर्माण सामग्री की शिकायत पर विगत दिनों वीडीए वीसी ईशा दुहन ने डेमो के लिए तैयार एक आवास की दीवारों की मजबूती परखने के लिए हथौड़ी भी चलाई थी। अब उसी डेमो आवास की दीवारें दरकने लगी हैं। रविवार को जागरण टीम ने डेमो आवास की पड़ताल की। बेडरूम से लेकर हाल व बाहरी दीवारों पर कई जगह बड़ी-बड़ी दरारें थीं। वहीं दरवाजे के फ्रेम में जंग लगी थी।

योजना के तहत दासेपुर में छह ब्लाक में कुल 608 आवास का निर्माण किया जाना है। वर्तमान में केवल एक ही ब्लाक पूरा हो पाया है। तीन का काम चल रहा है, जबकि दो शुरू ही नहीं हो पाए हैं। ज्ञात हो कि इसका निर्माण कार्य साईं बाबा इंफ्राटेक की ओर से मार्च 2019 में ही शुरू किया गया था और मार्च 2020 तक पूरा करने का दावा किया गया था। मगर कोरोना के चलते जब मजदूरों की किल्लत हुई तो निर्माण कार्य भी पिछड़ता चला गया। एक वर्ष से अधिक का विलंब होने के बाद भी करीब 50 फीसद ही काम हो पाया है। साई बाबा इंफ्राटेक को जून तक 250 आवास बनाकर देने थे, मगर कोरोना के चलते काम पिछड़ता चला गया। यही गति रही तो लाभार्थियों को अपना आवास पाने के लिए अभी दो वर्ष का और इंतजार करना पड़ सकता है।

शिकायत की जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई जरूर की जाएगी

कोरोना की वजह से कार्य की निगरानी नहीं हो पा रही थी। इसी जून में कार्यदायी एजेंसी को 250 आवास बनाकर देने थे। निर्माण कार्य को लेकर इस तरह की शिकायत की जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई जरूर की जाएगी।

- डा. सुनील कुमार वर्मा, सचिव-वीडीए।

chat bot
आपका साथी