महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं पर कोविड का ग्रहण

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की मई में प्रस्तावित प्रवेश परीक्षाओं पर भी कोरोना का ग्रहण लग गया है। हालांकि ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि तीन मई निर्धारित है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:55 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:55 AM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं पर कोविड का ग्रहण
स्नातक व स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रवेश परीक्षाओं पर भी कोरोना का ग्रहण लग गया है।

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की मई में प्रस्तावित प्रवेश परीक्षाओं पर भी कोरोना का ग्रहण लग गया है। अब प्रवेश परीक्षाएं की तिथि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए बाद घोषित करने का निर्णय लिया गया है। शासन के निर्देश पर विद्यापीठ प्रशासन स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर चुका है। ऐसे में प्रवेश परीक्षा की तिथि को लेकर शासन की नई गाइड लाइन जारी होने के बाद जारी की जाएगी।

विद्यापीठ ने स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक, डिप्लोमा व शोध (सत्र-2021-22) का फार्म तीन अप्रैल से ही ऑनलाइन कर दिया है। इसके बावजूद आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या काफी कम है। बीस दिनों में महज आठ हजार अभ्यर्थी विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर चुके हैं। हालांकि ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि तीन मई निर्धारित है। वहीं 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ छह मई से 12 मई तक तथा 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ 13 मई से 18 मई तक किया जा सकता है।

नेट उत्तीर्ण छात्रों को प्रवेश परीक्षा से छूट

कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया के यूजीसी, जेआरएफ, नेट, गेट या इससे समकक्ष उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। हालांकि प्रवेश परीक्षा फार्म उन्हें भी अनिवार्य रूप से भरना होगा।

प्रवेश परीक्षा शुल्क : सामान्य व ओबीसी संवर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क 850 रुपये निर्धारित है। वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति संवर्ग के अभ्यर्थियों को 750 रुपये देने होंगे। इसी प्रकार स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक, डिप्लोमा के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा शुल्क निर्धारित है।

दोगुने से कम आए आवेदन तो मेरिट से दाखिला

जिन पाठ्यक्रमों में सीट के सापेक्ष दोगुने से कम आवेदन प्राप्त होंगे। उन पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला होगा।

चारों परिसरों में दाखिले का आवेदन ऑनलाइन

काशी विद्यापीठ मुख्य परिसर के साथ-साथ सोनभद्र स्थित एनटीपीसी, गंगापुर व भैरव तालाब परिसर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले का आवेदन ऑनलाइन कर दिया गया है। ऐसे में चारों परिसरों में दाखिले के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। मुख्य परिसर में स्नातक स्तर पर कुछ महत्वपूर्ण कोर्सों में निर्धारित सीटों की संख्या इस प्रकार है।

सीट पाठ्यक्रम

938 बीए

157 बीकाम

30 बीम्यूज

60 बीएफए

175 बीएससी (मैथ)

60 बीएससी (बायो)

60 बीएससी (टेक्सटाइल्स एंड हैंडलूम)

30 बीए (आनर्स) जनसंचार

chat bot
आपका साथी